comscore कॉल क्वॉलिटी और सर्विस में फेल हुई सभी बड़ी टेलीकॉम कंपनियां | BGR India
News

कॉल क्वॉलिटी और सर्विस में फेल हुई सभी बड़ी टेलीकॉम कंपनियां

सबसे खराब क्वॉलिटी सर्विस देने में सबसे आगे आइडिया और वोडाफोन शामिल हैं।

TRAI

भारत में कई यूजर्स कॉल क्वॉलिटी की समस्याओं से जूझ रहे हैं। हालांकि सभी टेलीकॉम कंपनियां सबसे बेस्ट क्वालिटी नेटवर्क देने के दावे करती रहती हैं। हालांकि टेलीकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) नई रिपोर्ट को देखा जाए तो भारत में सभी बड़ी टेलीकॉम कंपनियां जून से सितंबर 2018 के पीरियड में सर्विस की क्वॉलिटी के बेंचमार्क पर खरी नहीं उतर पाई हैं। PTI के मुताबिक, रिपोर्ट में बताया गया है कि इसमें सबसे आगे आइडिया सेलुलर और वोडाफोन रही है। इस पीरियड में दोनों कंपनियों के नेटवर्क कुछ सर्किल पर सबसे ज्यादा कॉल ड्रॉप दर्ज की गई है।

आइडिया ने कॉल ड्रॉप के मानकों को मध्य प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तोड़ा है, वहीं वोडाफोन ने इस मापदंड को पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश टेलीकॉम सर्किल में तोड़ा है। आइडिया नेटवर्क में यह कॉल ड्रॉप की समस्याएं खराब टावर या हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर और नॉर्थ-ईस्ट में मापदंड के हिसाब से टावर के लिए बेकार साइट्स का शामिल होना है।

BSNL भी इस TRAI के मापदंड पर खरी नहीं उतरी है। कंपनी के वेस्ट बंगाल में टावर में समस्याएं इसका एकमात्र कारण है। आइडिया ग्राहक सेवा के मापदंडों पर भी खरी नहीं उतरी है। इसमें ग्राहक की शिकायत को दर्ज करना या खत्म करना शामिल है और साथ ही शिकायत के खत्म होने के बाद ग्राहक के पैसा को वापस करने जैसी सर्विस शामिल हैं।

राजस्थान में भी रिलायंस जियो और BSNL के नेटवर्क में कंजेशन पाया गया है, जिस कारण कॉल्स के कनेक्ट होने में समय लगता है। एयरटेल के नेटवर्क से संबंधित सर्वस में कोई समस्याएं नही है, हालांकि कंपनी बिहार, कर्नाटक और कोलकाता में कॉल सेंटर की पहुंच के मापदंड पर खरी नहीं उतरी है।

  • Published Date: January 10, 2019 12:34 PM IST