comscore अमेजन पर चीन में खराब हालात में लोगों से काम करवाने का आरोप | BGR India
News

अमेजन पर चीन में खराब हालात में लोगों से काम करवाने का आरोप

एक रिपोर्ट के मुताबिक लेबर्स को हर महीने 100 घंटों से अधिक ओवरटाइम करने के लिए बाध्य किया जा रहा है।

Smartphone Manufacturing Factory

अमेजन पर उसकी चाइनीज फैक्ट्री में लोगों को खराब हालत में काम करवाने का आरोप लगा है। कंपनी इस फैक्ट्री में किंडल और इको स्पीकर बनाती है। 94 पेजों की एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है। न्यूयॉर्क बेस्ड लेबर वॉचडॉग “चाइना लेबर वॉच” ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि इस फैक्ट्री में काम करने वाली लेबर्स को हर महीने 100 घंटों से अधिक ओवरटाइम करने के लिए बाध्य किया जाता है। Also Read - 64MP कैमरा, 5000mAh बैटरी, 8GB RAM वाले Samsung Galaxy A32 पर 'बंपर' ऑफर, Amazon-Flipkart पर सस्ते में खरीदने का मौका

Also Read - 64MP कैमरा, 4700mAh बैटरी और 12GB तक RAM वाले iQOO Z6 Pro 5G को सस्ते में लाएं घर, Amazon पर मिल रहा Discount

Also Read - Jio Phone Next खरीदने का अच्छा मौका, अमेजन पर कम दाम में मिल रहा फोन

रिपोर्ट के मुताबिक लेबर्स को चीन के Hengyang फेसिलिटी में ओवरटाइम करने के बदले में कम वेतन की पेशकश की जाती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि लेबर्स ने पीक सीजन के दौरान लगातार 14 दिनों तक काम किया था। ये फेसिलिटी Hon Hai Precision इंडस्ट्री की है, जिसे मुख्य रूप से फॉक्सकॉन के नाम से जाना जाता है, जो एप्पल के लिए iPhone भी बनाता है।

रिपोर्ट नौ महीने की जांच पर आधारित है जो अप्रैल में पूरी हुई थी। रिपोर्ट में पाया गया है कि लेबर्स को चीनी लेबर लॉ द्वारा परमिटिड ओवर-टाइम की तुलना में अधिक समय तक काम करवाया जा रहा है। चीनी लेबर लॉ द्वारा परमिटिड ओवर-टाइम 36 घंटे प्रति महिने तक सीमित है। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि इन लेबर्स की छुट्टी करने पर पेनल्टी के रूप में पैसे भी काट दिये जाते हैं।

अमेजन के एक प्रवक्ता ने CNET को एक ईमेल में दिये बयान में बताया “अमेजन अपने सप्लायर कोड के उल्लंघन की सूचना को गंभीरता से लेता है। फॉक्सकॉन हेंगयांग फैक्ट्री के मामले में, अमेजन ने मार्च 2018 में अपने अॉडिट को पूरा किया था और दो समस्याओं की पहचान की थी और हम इन मुद्दों पर बहुत गंभीरता से काम कर रहे हैं।”

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: June 12, 2018 2:06 PM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 5:10 PM IST



new arrivals in india