comscore अमेजन ने एंड्रॉइड यूजर्स के लिए लॉन्च किया Amazon Pay UPI | BGR India
News

अमेजन ने एंड्रॉइड यूजर्स के लिए लॉन्च किया Amazon Pay UPI

अमेजन पर ग्राहक द्वारा किया जानेवाला हरेक लेन-देन मोबाइल डिवाइस वेरिफिकेशन के साथ यूपीआई पिन से सुरक्षित होगा।

  • Published: February 16, 2019 1:12 PM IST
amazon-pay-logo

Image Credit: Tamebay


अपने प्लेटफार्म पर सुरक्षित भुगतान और वित्तीय लेन-देन मुहैया कराने के लिए अमेजन ने गुरुवार को एक्सिस बैंक की भागीदारी में भारतीय ग्राहकों को यूपीआई आईडीज मुहैया कराने के लिए एंड्रॉइड यूजर्स के लिए ‘अमेजन पे यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई)’ लॉन्च किया।

यूपीआई एक इंस्टैंट रियल-टाइम भुगतान प्रणाली है, जिसे नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा अंतर-बैंक लेन-देन के लिए विकसित किया गया है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि इसके साथ ही यूजर्स अमेजन पे यूपीआई आईडी से अमेजन डॉट इन पर खरीदारी करने में सक्षम होंगे। वे अपने रिचार्ज्स और बिल भुगतान सेवाओं समेत दैनिक खरीद का भुगतान बिना बैंक खातों या डेबिट के डिटेल्स डाले, सीधे अपने बैंक खातों से एक मल्टी-लेयर प्रक्रिया द्वारा सुरक्षित रूप से कर पाएंगे।

अमेजन पे, भारत के निदेशक विकास बंसल ने कहा, “अमेजन पे यूपीआई का लांच यूपीआई प्लेटफार्म्स पर मर्चेट भुगतान में तेजी लाने में मदद करने के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।”

अमेजन पर ग्राहक द्वारा किया जानेवाला हरेक लेन-देन मोबाइल डिवाइस वेरिफिकेशन के साथ यूपीआई पिन से सुरक्षित होगा। कंपनी ने कहा कि यह लांच डिजिटल भुगतान पद्धति के रूप में भीम यूपीआई को अपनाने में अमेजन ग्राहकों को सक्षम बनाने का एक महत्वपूर्ण कदम है, जो भारत सरकार के ‘कैशलेस इंडिया’ पहल को बढ़ावा देगा।

  • Published Date: February 16, 2019 1:12 PM IST