comscore
News

अमेजन इंडिया ने फ्लिपकार्ट को इस मामले में पछाड़ा

ग्रॉस सेल्स के मामले में अमेजन ने फ्लिपकार्ट को पीछे छोड़ दिया है।

amazon-logo-india

अमेजन इंडिया ने देश की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स फ्लिपकार्ट ने ग्रॉस सेल्स के मामले में फ्लिपकार्ट को पीछे छोड़ा है। 2017-18 फाइनेंशियल ईयर में अमेजन इंडिया की ग्रॉस सेल्स 7.5 अरब डॉलर रही, जबकि इस दौरान फ्लिपकार्ट की ग्रॉस सेल्स 6.2 अरब डॉलर रही। यह रिपोर्ट की जानकारी Barclays द्वारा मिली है जिसे Bloomberg Quint ने रिपोर्ट किया है।

दरअसल, भारत में ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट और अमेजन इंडिया में कड़ी टक्कर चल रही है। अमेजन ने साल की शुरुआत में भारतीय मार्केट में 2,000 करोड़ रुपये लगाए थे।

हालांकि अभी भी अमेजन इंडिया का रेवेन्यू फ्लिपकार्ट से काफी कम है। ज्यादा ग्रॉस सेल्स से पता चलता है कि अमेजन ने भारत में प्रॉडक्ट्स सेल्स में अच्छा परफॉर्म किया है। साल के मध्य में फ्लिपकार्ट में अमेरिका की वॉलमार्ट ने कंट्रोलिंग स्टेक हासिल कर लिया था। हालांकि फ्लिपकार्ट को अभी भी ई-कॉमर्स मार्केट में अपनी लीडरशिप हासिल करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक 2020 तक इंडियन ई-कॉमर्स मार्केट 40 से 45 अरब डॉलर की हो जाएगी। ऐसे में अमेजन और फ्लिपकार्ट भारतीय मार्केट में अपनी पकड़ बनाना चाहते हैं। अमेजन और फ्लिपकार्ट को इस साल $3 डॉलर का कंबाइन लॉस हो सकता है।

  • Published Date: November 28, 2018 4:45 PM IST