comscore ऑनलाइन फूड डिलिवरी मार्केट में कदम रखने की तैयारी में Amazon India, दिवाली तक लॉन्च हो सकती है नई सर्विस
News

ऑनलाइन फूड डिलिवरी मार्केट में कदम रखने की तैयारी में Amazon India, दिवाली तक लॉन्च हो सकती है नई सर्विस

ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट Amazon भारत में ऑनलाइन खाना ऑडर्र और डिलिवरी सर्विस को लॉन्च करने की योजना पर काम कर रहा है। खबरों की माने तो कंपनी दिवाली तक इस सर्विस के देशभर में लॉन्च कर सकती है। ई-रिटेल में बादशाहत रखने वाली अमेजन ने इस सर्विस के लिए शुरुआती तौर पर करीब 50 लाख डॉलरर का निवेश किया है।

Amazon

ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट Amazon भारत में ऑनलाइन खाना ऑडर्र और डिलिवरी सर्विस को लॉन्च करने की योजना पर काम कर रहा है। खबरों की माने तो कंपनी दिवाली तक इस सर्विस के देशभर में लॉन्च कर सकती है। ई-रिटेल में बादशाहत रखने वाली अमेजन ने इस सर्विस के लिए शुरुआती तौर पर करीब 50 लाख डॉलरर का निवेश किया है। इस सर्विस से कंपनी Zomato, Swiggy और Uber Eat जैसी ऑनलाइन खाना ऑर्डर और डिलिवर करने वाली कंपनियों को सीधी टक्कर देगी।

My Smart Price ने अमेजन की नई फूड डिलिवरी सर्विस के पार्टनर रेस्टोरेंट्स के हवाले से बताया है कि कंपनी शुरुआत में अपने पार्टनर रेस्टोरेंट्स से काफी कमिशन ले रहा है। एक रेस्टोरेंट चैन के मालिक ने बताया कि दूसरी कंपनी के मुकाबले अमेजन एक चौथाई हिस्सा ही चार्ज कर रहा है।

बता दें कि फिलहाल Swiggy और Zomato अपने पार्टनर रेस्टोरेंट्स से करीब 20 प्रतिशत कमिशन चार्ज करते हैं। इसके साथ ही अमेजन क्लाउड किचन पर भी फोकस कर रही है जो सिर्फ फूड डिलिवर करेंगे और यहां डाइन-इन-फेसिलिटी नहीं होगी। कंपनी ने अपनी नई सर्विस के लिए डिलिवरी एजेंट की हायरिंग करनी भी शुरु कर दी है। इसके साथ ही कंपनी शुरुआत में कंपनी अमेजन पे पर कैशबैक भी ऑफर करेगी।

एक अनुमान के मुताबिक भारत में साल 2023 तक ऑनलाइन फूड डिलिवरी मार्केट करीब 17 बिलियन डॉलर का होगा। इस मार्केट में फिलहाल स्विगी सबसे बड़ा प्लेयर है और साल 2018 के अंत तक उसकी वेल्यू 3.3 बिलियन डॉलर थी। दूसरी ओर जुमैटो की वेल्यू 2 बिलियन डॉलर की आंकी गई थी। ऐसे में इस सेक्टर में अमेजन भारी निवेश के साथ आगे आया है और यह उसके से आगे चलकर फायदे वाला हो सकता है।

  • Published Date: October 10, 2019 11:29 AM IST