comscore
News

हिंदी में सर्विस लाने के बाद अब अमेजन बेचेगा जीवन बीमा

अमेजन ने हाल ही में भारत में हिंदी सेवा शुरू की है। अब अमेजन भारत में जीवन बीमा भी शुरू करने जा रहा है।

amazon

ई-कॉमर्स साइट अमेजन ने हाल ही में भारत में हिंदी सेवा शुरू की है। अब अमेजन भारत में जीवन बीमा भी शुरू करने जा रहा है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में ई-कॉमर्स साइट अमेजन इंडिया जनरल और हेल्थ इंश्योरेंस बेचना चाहती है। अमेजन ने इसके लिए अपना डिटेल प्लान कंपनियों के रजिस्ट्रार के साथ दायर किया है। बता दें कि अमेजन ही नहीं बल्कि ई-कॉमर्स साइट फ्लिपकार्ट ने भी रेगुलेटर से जीवन और जनरल इंश्योरेंस कवर के लिए अप्रूवल मांगा है। सॉफ्टबैंक और अलीबाबा पहले से ही कॉरपोरेट एजेंसियों को इंश्योरेंस कवर सेल करते हैं।

अमेजन ने भी भारत में इसके लिए इजाजत मांगी है और अभी उसे अप्रूवल नहीं मिला है। अमेजन ने इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट डिपार्टमेंट से भारत में जीवन व जनरल बीमा बेचने की इजाजत मांगी है। अमेजन के प्रवक्ता ने ब्लूमबर्ग को इमेज के जरिए इस बात की पुष्टि की है। बता दें कि एसोचैम-APAS स्टडी के मुताबिक, भारत में 2017 में इंश्योरेंस की रीच 3.7 फीसदी पहुंच गई है जबकि 2001 में यह 2.71 फीसदी थी।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट का कहना है कि जनरल इंश्योरेंस मार्केट में प्राइवेट कंपनियों की भागीदारी 48 फीसदी है। गौरतलब है कि हाल ही में अमेजन ने भारत के लिए हिंदी सर्विस शुरू की है। अमेजन का लक्ष्य है कि हिंदी सर्विस के जरिए वो 100 मिलियन भारतीय यूजर्स तक अपनी पहुंच बनाएगा।

  • Published Date: September 18, 2018 12:19 PM IST