comscore
News

शॉपिंग के लिए इंटरनेट भी देगा Amazon, अंतरिक्ष में भेजेगा 3,000 सेटेलाइट

Amazon हाई स्पीड इंटरनेट के लिए पृथ्वी की Low Orbit में तीन हजार सेटेलाइट लॉन्च करेगा।

amazon-logo

ई-कॉमर्स और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र की बड़ी कंपनी अमेजन जल्द ही अपने यूजर्स को इंटरनेट की सर्विस भी देगी। अमेजन जल्द ही अपना ब्रॉडबेंड नेटवर्क के लिए 3,000 सेटेलाइट लॉन्च करेगा। अमेजन ने अपने इस प्रोजेक्ट को ‘Project Kuiper’ नाम दिया है। अमेजन ने इंटरनेट सर्विस प्रोवाइड करवाने के लिए इंटरनेशनल टेलीकॉम्यूनिकेशन यूनियन में फाइल भेजें हैं।

अमेजन ने बुधवार को एक बयान जारी करते हुए ये एक लॉन्ग टर्म प्लान है, जिसके तहत वे विश्वभर के अपने यूजर्स को इंटरनेट सर्विस प्रोवाइड करेंगे। कंपनी ने आगे कहा कि Project Kuiper के तहत पृथ्वी की निचली कक्षा (Low Orbit) में सेटेलाइट भेजे जाएंगे जो हाई स्पीड ब्रॉडबेंड कनेक्टिविटी प्रोवाइड करवाएंगे।

अमेजन ने फिलहाल इस बात की घोषणा नहीं की है कि वो इंटरनेट सर्विस प्रोवाइड करने के लिए सेटेलाइट खुद तैयार करेगा या फिर किसी थर्ड पार्टी कंपनी से इन सेटेलाइट को खरीदेगा। अमेजन के सीईओ जैफ बेजोस की खुद की स्पेसफ्लाइट कंपनी भी है जिसका नाम Blue Origin (ब्लू ऑरिजन) भी है। अटकलें लगाई जा रही हैं कि ये सेटेलाइट ब्लू ऑरिजन तैयार कर सकता है। अमेजन के प्रवक्ता ने बताया कि फिलहाल उन्होंने इस मसले पर कोई ठोस निर्णय नहीं लिया है और सारे ऑप्शन खुले हुए हैं।

अमेजन के अलावा दूसरी अमेरिकी कंपनियां भी ब्रॉडबेंड नेटवर्क के बिजनेस में कदम रखने का सोच रही हैं। अमेरिका की एक अन्य कंपनी SpaceX  भी खुद का ब्रॉडबेंड नेटवर्क विकसित करने के लिए 12,000 सेटेलाइट लॉन्च करने पर विचार कर रहा है। इसके लिए उसने स्टार लिंक से साझेदारी भी की है। वहीं वनवेब भी ब्रॉडबेंड नेटवर्क के लिए 650 सेटेलाइट भेजेगी। पॉप्यूलर सोशल साइट फेसबुक भी खुद का इंटरने सेटेलाइट डेवलप कर रहा है।

  • Published Date: April 5, 2019 11:28 AM IST