comscore
News

चीन में अपने ऑनलाइन मार्केटप्लेस को बंद करेगी Amazon

ऑनलाइन स्टोर को बंद करने की वजह यह है कि अमेजन को चीन में वहां की घरेलू कंपनियों से कड़ी टक्कर मिल रही है।

Amazon

अमेजन ने घोषणा की है कि वह चीन में अपने ऑनलाइन स्टोर को बंद कर देगा। ऑनलाइन स्टोर को बंद करने की वजह यह है कि अमेजन को चीन में वहां की घरेलू कंपनियों से कड़ी टक्कर मिल रही है। यूएस ऑनलाइन रिटेल जाइंट अमेजन ने कहा है कि वह अपने ऑनलाइन स्टोर को 18 जुलाई 2019 तक बंद कर देगी। हालांकि अमेजन दुनिया में सबसे ज्यादा पॉप्युलेशन वाले देश चीन में विदेशी वस्तुओं की बिक्री और क्लाउड सर्विस पर अपने फोकस को बनाए रखेगी। अमेजन का यह फैसला दिखाता है कि कैसे उसे चीन मार्केट में बने रहने में दिक्कत हो रही है।
दुनिया की सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक अभी भी चीन में अपनी एंट्री के लिए विकल्प तलाश रही है। वहीं गूगल को सेंसरिंग सर्च के चलते आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। चीन के ऑनलाइन मार्केटप्लेस में अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग Tmall and JD.com की 82% हिस्सेदारी है। iResearch Global ने पिछले साल इस रिपोर्ट का खुलासा किया था।

अमेजन ने Reuters को बताया है कि उसने अपने सेलर्स को पहले ही इस मामले में बताना शुरू कर दिया है। अमेजन का कहना है कि उसने सेलर्स को बता दिया है कि वह ज्यादा अधिक समय तक मार्केटप्लेस को ऑपरेट नहीं कर पाएगा। अमेजन के स्पोकपर्सन ने Reuters को दिए एक बयान में कहा कि हम सेलर्स के साथ मिलकर काम कर रहे हैं जिससे बेस्ट कस्टमर एक्सपीरियंस दिया जा सके।

हालांकि अमेजन ग्लोबल सेलिंग मार्केटप्लेस के जरिए कंपनी चीन में बाहर के प्रॉडक्ट्स को बेचना जारी रखेगी। ये प्रॉडक्ट्स अमेरिका, यूके, जापान और ग्लोबल स्टोर से इंपोर्ट किए जाएंगे। कंपनी अगले 90 दिनों में घरेलू सेलिंग मर्चेंट को अपना सपोर्ट देना बंद कर देगी। अमेजन के चीनी मार्केट से बाहर होने से वहां की घरेलू कंपनियों को फायदा मिलेगा।

  • Published Date: April 18, 2019 2:26 PM IST