comscore
News

अमेरिकी कंपनी iRobot ने भारत में लॉन्च किए रोबोटिक वैक्यूम क्लीनर Roomba i7 और Roomba i7+

रोबोटिक वैक्यूम क्लीनर Roomba i7 और Roomba i7+ को ऑनलाइन अमेजन और ऑफलाइन क्रोमा स्टोर से खरीदा जा सकता है।

  • Published: February 21, 2019 10:00 PM IST
roomba i7+

अमेरिका की रोबोट बनाने वाली कंपनी iRobot ने भारत में अपने दो रोबोटिक वैक्यूम क्लीनर Roomba i7 और Roomba i7+ लॉन्च किए हैं। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) से लैस ये रोबोटिक वैक्यूम क्लीनर आपके घर की मैपिंग कर सफाई करने में सक्षम हैं। कंज्यूमर अपने फोन में इसकी ऐप ‘रूम्बा होम’ को डाउनलोड कर इसे कहीं से भी ऑपरेट कर सकते हैं। कंपनी का दावा है कि उसका रोबोटिक वैक्यूम क्लीन अलग-अलग प्रकार के दस फ्लोर प्लान्स (घर का मैप) याद रख सकता है, जिससे यह घर की सफाई करता है। कंपनी के ये दोनों प्रोडॉक्ट आज यानी 21 फरवरी से बिक्री के लिए तैयार हैं। इन्हें क्रोमा स्टोर के साथ अमेजन से खरीदा जा सकता है। अगर बात कीमत की करें तो Roomba i7 की 69,900 रुपये और Roomba i7+ 89,900 रुपये है।

कंपनी ने अपने लॉन्च इवेंट में बताया कि ऐप से मिले निर्देश के अनुसार ये डिवाइस काम करना शुरू कर देती है। यह रोबोटिक वैक्यूम क्लीन कारपेट और फर्श दोनों को अच्छी तरह से साफ कर सकता है। Roomba i7 और Roomba i7+ के क्लीनिंग हेड ऑटोमेटिक रूप से एडजस्ट होकर फर्श में पड़ी धूल-मिट्टी के कणों को खींच लेता है। इसमें नीचे एक ढीला ब्रश घूमता है जिससे फर्श पर चिपकी धूल को यह आसानी से साफ कर लेता है।

कंज्यूमर ऐप की मदद से देख सकता है कि रोबोट ने कहां-कहां सफाई की है। इसी ऐप से वह सफाई का निर्देश भी दे सकता है। कंज्यूमर पूरे घर की सफाई के लिए समय फिर वह अलग-अलग कमरे के लिए अलग टाइम पर सफाई करने के लिए रोबोट को शेड्यूल कर सकता है।

Roomba i7 से धूल मिट्टी को जहां कंज्यूमर को खुद खाली करना होगा। वहीं, Roomba i7+ में यह अपने आप ऑटोमेटिक डर्ड डिस्पोजल में लगी डस्टबैग में खाली हो जाता है।ऑटोमेटिक डर्ड डिस्पोजल को अलग से भी खरीदा जा सकता है, जिसकी कीमत 37,900 रुपये है। डस्टबैग करीब चार से पांच महीने में या फिर जब ये भर जाए तब खाली करना होगा, जिसका नोटिफिकेशन ऐप पर मिलता है।

Roomba i7+ के साथ तीन डस्टबैग मिलेंगे।इसके बाद डस्टबैग पैक ऑफलाइन या ऑनलाइन खरीदना होगा। डस्टबैग पैक की कीमत करीब 1800 रुपये होगी, जिसमें तीन डस्टबैग आते हैं। कंपनी ने बताया कि इस Roomba i7 और Roomba i7+ में दो साल की वारंटी मिलती है।

  • Published Date: February 21, 2019 10:00 PM IST