comscore Android 13 launch timeline: जानें कब लॉन्च होगा Google का नया एंड्रॉइड
News

Android 13 launch timeline: जानें कब लॉन्च होगा Google का नया ऑपरेटिंग सिस्टम

Android 13 launch timeline: गूगल अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को सितंबर के आस-पास ही रिलीज करता है। Android 12 को पिछले साल अक्टूबर में लॉन्च किया गया था और Android 11 - Android 10 अगस्त में रिलीज हुए थे।

Android 13

Image: Google


Android 13 का आखिरी बीटा बिल्ड — Beta 4 — पिछले महीने लॉन्च हुआ था। इसके साथ ही गूगल ने बताया था कि इस बीटा वर्जन के बाद Android 13 का स्टेबल वर्जन रिलीज किया जाएगा, जो आने वाले हफ्तों में लॉन्च होगा। अब एक नई खबर के मुताबिक, गूगल का यह नया ऑपरेटिंग सिस्टम सितंबर में लॉन्च हो सकता है। Also Read - Google Search पर मिलेगा गेमिंग का मजा, बस एक क्लिक दूर हैं क्लाउड गेम

गूगल ने Android August सिक्योरिटी बुलेटिन रिलीज पब्लिश किया है। यह रिलीज नोट हिंट देता है कि Android 13 को AOSP पर सितंबर 2022 में लॉन्च किया जाएगा। आइए इसके बारे में डिटेल में जानते हैं। Also Read - How to update Android Smartphone: बस एक क्लिक में अपडेट करें अपना स्मार्टफोन, मिलेंगे नए फीचर्स

सितंबर में लॉन्च हो सकता है Android 13

गूगल हर महीने एंड्रॉइड सिक्योरिटी बुलेटिन पेज पर अपने ऑपरेटिंग सिस्टम की मासिक अपडेट के बारे में जानकारी देता है। यहां पर कंपनी ने Android 13 Security Release Notes पब्लिश किए हैं। इस पेज पर गूगल जनरल एंड्रॉइड सिक्योरिटी बुलेटिन के साथ पिक्सल/ नेक्सस के लिए खास बुलेटिन भी पब्लिश करता है। Also Read - Google Down: गूगल के सर्वर में आई दिक्कत ठीक, यूजर्स को मिल रहा था Error 500 का मैसेज

इस बार कंपनी ने बुलेटिन की जनरल कैटेगरी में Android 13 के नोट पब्लिश किए हैं, जो इस ऑपरेटिंग सिस्टम की रिलीज टाइमलाइन की तरफ इशारा करते हैं। इस नोट में Google कहता है:

“2022-09-01 या बाद के सुरक्षा पैच स्तर वाले Android 13 डिवाइस इन मुद्दों से सुरक्षित हैं (Android 13, जैसा कि AOSP पर जारी किया गया है, 2022-09-01 का डिफॉल्ट सुरक्षा पैच स्तर होगा)।”

इससे यह हिंट मिलती है कि गूगल Android 13 को सितंबर में रिलीज करेगा।

गूगल अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को सितंबर के आस-पास ही रिलीज करता है। Android 12 को पिछले साल अक्टूबर में लॉन्च किया गया था। इससे पहले आए हुए Android 11 और Android 10 ऑपरेटिंग सिस्टम को अगस्त में रिलीज किया गया था।

Android 13 में यूजर को अपनी निजी जानकारी (Personal Information) शेयर करने के लिए पहले के मुकाबले ज्यादा कंट्रोल मिलेगा। नए एंड्रॉइड के साथ नया Photo Picket टूल मिलेगा, जिसकी मदद से आप अपने फोन की पूरी स्टोरेज की जगह चुनिंदा फोटो और वीडियो का एक्सेस ऐप को दे पाएंगे।

Google के नए ऑपरेटिंग सिस्टम में क्लिपबोर्ड हिस्ट्री को ऑटो डिलीट करने का फीचर मिलेगा। यहां नए कस्टमाइजेशन टूल भी मिलेंगे, जो फोन सॉफ्टवेयर को एक अलग लुक देंगे। यहां पर यूजर्स को ऐप द्वारा बेमतलब के नोटिफिकेशन अलर्ट्स भी नहीं मिलेंगे। नोटिफिकेशन भेजने के लिए ऐप्स को पर्मिशन लेनी पड़ेगी।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: August 2, 2022 11:16 AM IST



new arrivals in india