comscore कार चोरी करने में इस्तेमाल हो रहा Apple AirTag, जानें कैसे रहें सेफ
News

कार चोरी करने में इस्तेमाल हो रहा Apple AirTag, जानें कैसे रहें सेफ

अगर Apple AirTag की मदद से कोई आपकी जासूसी करता है तो एप्पल आपके आईफोन पर अलर्ट भेजता है। ऐसा तब होता है जब आप किसी अनजान एयरटैग के दायरे में बराबर रहते हैं। इस अलर्ट की मदद से आप इस तरह की ट्रैकिंग से खुद को बचा सकते हैं।

Apple-AirTag-York_Police

(Image: York Regional Police Auto/Cargo Theft Unit)


Apple AirTag का इस्तेमाल यूजर्स खोई हुई चीज ढूंढने के लिए करते हैं, मगर कुछ अपराधी इस ट्रैकिंग टूल का इस्तेमाल कार चुराने के लिए कर रहे हैं। इस तरह का मामला कनाडा के यॉर्क रीजन में देखने को मिला है। Also Read - Apple ने सबको पछाड़ नंबर-1 पर किया कब्जा, जानें Samsung और Xiaomi का क्या हुआ हाल?

एप्पल एयरटैग का ट्रैकिंग फीचर हजारों-लाखों आईफोन की मदद से काम करता है। ये डिवाइस आपस में बातचीत कर के खोए हुए सामान के मालिक को इसकी लोकेशन दिखाते हैं। आइए जानते हैं कि अपराधी इस टूल का इस्तेमाल कार चोरी करने में किस तरह कर रहे हैं। Also Read - Apple और Samsung 2022 में बना सकते हैं 37 हजार करोड़ रुपये के स्मार्टफोन, PLI स्कीम के तहत होगा काम

Apple AirTag का इस्तेमाल हो रहा कार चुराने में

यॉर्क रीजन की ऑटो/ कार्गो थेफ्ट यूनिट ने बताया है कि इनके यहां अपराधी किस तरह Apple AirTag के इस्तेमाल से कार चुरा रहे हैं। पहले ये अपराधी किसी मॉल या दूसरे पब्लिक स्पेस में पार्किंग में लगी हुई लग्जरी कार को टारगेट करते हैं। फिर इस कार में Apple AirTag को ऐसी जगह पर लगा देते हैं, जहां पर कार मालिक इसे देख न पाए। Also Read - iPhone SE 2022 का नाम होगा iPhone SE+, अगले साल आएगा नई डिजाइन वाला iPhone SE 3

इसके बाद ये इसे ट्रैक करके कार मालिक के घर का पता लगा लेते हैं। इसके बाद ये मालिक के ड्राइव-वे से कार को चुरा ले जाते हैं। इस पूरी प्रक्रिया में एप्पल एयरटैग का इस्तेमाल कार के मालिक के घर का पता लगाने के लिए किया जाता है, मगर असल चोरी के लिए ये अपने पुराने तरीकों का ही इस्तेमाल करते हैं। पुलिस का कहना है कि चोरी करने के लिए ये चोर स्क्रू-ड्राईवर की मदद से कार के अन्दर घुस जाते हैं और फिर ऑनबोर्ड डायग्नोस्टिक पोर्ट्स की मदद से कार को हैक कर के चुरा ले जाते हैं।

कैसे रह सकते हैं सेफ?

यॉर्क पुलिस ने लोगों को कार की चोरी से बचने के लिए कुछ तरीके बताए हैं। इनमें कार को ड्राइव-वे की जगह क्लोज गैरेज में खड़ी करना, स्टीयरिंग लॉक इस्तेमाल करना, सिक्योरिटी कैमरा इस्तेमाल करना और अपने वीइकल की रेगुलर जांच करना शामिल है। रही बात एप्पल एयरटैग के इस्तेमाल से अपनी कार को बचाने की, तो अगर इसकी मदद से कोई आपकी जासूसी करता है तो एप्पल आपके आईफोन पर अलर्ट भेजता है। ऐसा तब होता है जब आप किसी अनजान एयरटैग के दायरे में बराबर रहते हैं। इस अलर्ट की मदद से आप इस तरह की ट्रैकिंग से खुद को बचा सकते हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: December 6, 2021 1:35 PM IST
  • Updated Date: December 6, 2021 1:48 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers