comscore
News

Apple Card: एप्पल ने इन बेनिफिट्स के साथ पेश किया क्रेडिट कार्ड, स्मार्टफोन से होगा ऑपरेट

कार्ड में बिल्ट-इन एप्पल वॉलेट दिया गया है, जिससे यूजर्स को इस कार्ड को अपनी जेब में लेकर नहीं घूमना पड़ेगा, इसके बजाए यूजर्स सारा लेन देन अपने स्मार्टफोन के जरिए कर सकेंगे।

Apple Card 2

Image credit: Apple


काफी समय से एप्पल अपने खुद के क्रेडिट कार्ड पर काम कर रहा था। कई महीनों की अफवाहों के बाद अब कंपनी ने आखिरकार अपने खुद के बनाए क्रेडिट कार्ड “Apple Card” को लॉन्च कर दिया है। घोषणा के मुताबिक, यह नेक्स्ट जेनरेशन क्रेडिट कार्ड है, जिसमें कई एडवांस फीचर्स दिए गए हैं। एप्पल ने इसके लिए Goldman Sachs के साथ साझेदारी की है और ग्लोबल पेमेंट्स नेटवर्क के लिए Master Card के साथ भी साझेदारी की है।

एप्पल के अनुसार, कार्ड में बिल्ट-इन एप्पल वॉलेट दिया गया है, जिससे यूजर्स को इस कार्ड को अपनी जेब में लेकर नहीं घूमना पड़ेगा, इसके बजाए यूजर्स सारा लेन देन अपने स्मार्टफोन के जरिए कर सकेंगे। यह उन सभी जगहों पर चलेगा जहां Apple Pay सपोर्ट होगा। इन-बिल्ट वॉलेट होने का मतलब यह है कि यूजर्स बस अपने स्मार्टफोन में एक ऐप के जरिए अपने क्रेडिट कार्ड को इस्तेमाल कर सकते हैं। एप्पल का दावा है कि इस कार्ड में किसी भी तरह की लेट फीस, इंटरनेशनल फीस, ओवरचार्ज फीस या सालाना फीस नहीं लगेगी।

कंपनी का कहना है कि वे इस कार्ड को आने वाले कुछ महीनों के अंदर लॉन्च करेंगे। कार्ड के मिलते ही यूजर्स इसे दुनिया में कहीं भी, किसी भी स्टोर पर या ऑनलाइन इस्तेमाल कर सकते हैं। कंपनी ने इसे पॉप्युलर और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए रिवार्ड्स पॉइंट्स सिस्टम को भी पेश किया है, जिसे “Daily Cash” का नाम दिया गया है। इसमें यूजर को हर लेन देन पर कुछ ना कुछ कैशबैक दिया जाएगा। घोषणा में बताया गया है कि एप्पल कार्ड का यूज करने पर यूजर को कुल भुगतान का 2 प्रतिशत कैशबैक मिलेगा और इसकी किसी प्रकार की कोई डेली लिमिट नहीं होगी। इतना ही नहीं, यदि यूजर सीधा एप्पल स्टोर पर एप्पल कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, तो उन्हें 2 प्रतिशत के बजाए 3 प्रतिशत का कैशबैक मिलेगा।

आपको बता दें कि एप्पल अपनी Apple Wallet ऐप के जरिए आपके सभी खर्चों को ऑर्गनाइज कर आपको उनकी रिपोर्ट भी दिखाएगा। इस ऐप के जरिए यूजर्स अपने सभी खर्चों को ट्रेक कर सकते हैं। यह कार्ड फिजिकल वर्जन में भी उपलब्ध होगा और कंपनी का कहना है कि यह Titanium से बना होगा। यह कार्ड उन जगहों पर चलेगा, जहां Apple Pay सपोर्ट नहीं करेगा। फिजिकल कार्ड से की गई ट्रांजेक्शन पर कंपनी Daily Cash के तौर पर अपने यूजर्स को 1 प्रतिशत कैशबैक देगी।

  • Published Date: March 26, 2019 9:20 AM IST