comscore फेसबुक के बाद अब गूगल की इंटरनल ऐप्स को एप्पल ने किया बैन | BGR India
News

फेसबुक के बाद अब गूगल की इंटरनल ऐप्स को एप्पल ने किया बैन

हाल ही में एप्पल ने फेसबुक के एंटरप्राइज सर्टिफिकेट को भी ब्लॉक किया था।

google-data

एप्पल ने हाल ही में फेसबुक की रिसर्च VPN ऐप को डेवलपर एग्रीमेंट टर्म टोड़ने के लिए ब्लॉक कर दिया था। अब कुछ रिपोर्ट का दावा है कि गूगल भी अपनी डाटा वैक्यूम ऐप चला रहा है, जिसके लिए गूगल का कहना है कि कंपनी उसे जल्द ही बंद कर देगी। लेकिन, TheVerge की रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल के इसे बंद करने से पहले ही एप्पल ने गूगल के द्वारा अपनी इंटर्नल iOS ऐप्स को डिस्ट्रिब्यूट करने की एबिलिटी को ब्लॉक कर दिया है।

एप्पल ने फेसबुक के एंटरप्राइज सर्टिफिकेट को वापस रीस्टोर कर दिया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जिस व्यक्ति को इस मामले की जानकारी है, उसने बताया है कि गूगल मैप्स, हैंगआउट, जीमेल और अन्य प्री-रिलीज beta ऐप्स ने आज से काम करना बंद कर दिया है। साथ ही गूगल की employee-only ऐप्स Gbus और internal cafe ऐप ने भी काम करना बंद कर दिया है।

गूगल के एक स्पोक्सपर्सन के कहा है कि “हम एप्पल से इस समस्या को फिक्स करने के लिए बात कर रहे हैं और इस समस्या को जल्द ही फिक्स कर लिया जाएगा।” इससे यह बात साफ है कि फेसबुक की तरह ही इस मामले को भी जल्द ही ठीक कर लिया जाएगा और एप्पल जल्द ही गूगल के enterprise development सर्टिफिकेट को रीस्टोर कर देगा।

आपको बता दें कि यह सर्टिफिकेशन एक तरह की सॉफ्टवेयर परमीशन होती है, जो कंपनियों को Beta टेस्टर, रिसर्च पार्टनर और कर्मचारियों के स्मार्टफोन में इंटर्नल मोबाइल ऐप्स को लोड करने में मदद करती है।

  • Published Date: February 1, 2019 1:30 PM IST