comscore Apple लेकर आया Lockdown Mode, यूजर की जासूसी करना 'नामुमकिन'
News

Apple लेकर आया Lockdown Mode, यूजर की जासूसी करना 'नामुमकिन'

Apple ने अपने इकोसिस्टम की डिवाइस की सुरक्षा के लिए नए Lockdown Mode की घोषणा की है। कंपनी का दावा है कि इस फीचर के जरिए एप्पल के डिवाइसेज की जासूसी करना नामुमकिन हो जाएगा।

Apple Store

Apple Store in NYC to stay shut


Apple ने iPhones, iPads और Mac के लिए नए ‘Lockdown Mode’ फीचर की घोषणा की है। यह फीचर डिवाइसेज को Spyware यानी जासूसी मेलवेयर से बचाएगा। कंपनी ने इस फीचर की घोषणा करते हुए कहा कि इसे iOS 16, iPadOS 16 और macOS Ventura के साथ इस साल के आखिर में रोल आउट किया जाएगा। एप्पल ने इस लॉकडाउन मोड के बारे में कहा कि यह डिवाइस को एक्सट्रीम लेवल का प्रोटेक्शन प्रदान करेगा। Also Read - YouTube लॉन्च करेगा अपना ऑनलाइन स्टोर! पिछले 18 महीनों से चल रही तैयारी

Apple का यह प्राइवेसी टूल खास तौर पर सरकार द्वारा समर्थित जासूसी वायरस या स्पाइवेयर जैसे कि Pegasus के लिए डिजाइन किया है। इजराइल बेस्ड NSO Group द्वारा डेवलप किए गए Pegasus जासूसी वायरस को कई सरकारें लोगों पर नजर रखने के लिए यूज करती हैं। Also Read - Apple अगले साल देगा AirPods के चार्जिंग केस में USB Type-C पोर्ट, नई रिपोर्ट में हुआ खुलासा

डिवाइस की सिक्योरिटी होगी इंप्रूव

एप्पल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया कि iPhones, iPads और Mac का यह Lockdown Mode डिवाइस की सिक्योरिटी को मजबूत बनाता है और कुछ फंक्शन को बंद कर देता है। यह खास तौर पर मैसेज, वेब ब्राउजिंग और एप्पल की सर्विसेज जैसे कि फेसटाइम और कॉल्स को ब्लॉक कर देता है। यही नहीं, इस फीचर के जरिए डिवाइस के वायर कनेक्शन का भी एक्सेस ब्लॉक हो जाएगा, जिसकी वजह से यह मोबाइल डिवाइस मैनेजमेंट (MDM) के लिए डिवाइस को एनरोल नहीं कर पाएगा। Also Read - Apple की भारत में बढ़ेगी मुश्किल? Type C पोर्ट के साथ लॉन्च करना होगा iPhone!

Apple ने बताया कि इस फीचर को टेस्ट करने के लिए उसने कई सिक्योरिटी रिसर्चर्स को इन्वाइट किया है, ताकि इसे रोल आउट करने से पहले लॉकडाउन मोड को बाईपास करने की संभावना को चेक किया जा सके। इसके लिए कंपनी ने सिक्योरिटी बाउंटी प्रोग्राम चलाया है और खामी का पता लगाने वालों के लिए रिवॉर्ड की भी घोषणा की है।

पहले भी कई टेक्नोलॉजी कंपनियों ने यूजर्स की सुरक्षा के लिए कई तरह के फीचर्स की घोषणा की है, जिनमें Google भी शामिल है। गूगल ने 2017 में यूजर के डेटा को प्राइवेट करने के लिए एडवांस प्रोडेक्शन मोड (Advance Protection Mode) की घोषणा की थी, जिसके जरिए फिशिंग, एक्सीडेंटल शेयरिंग और अकाउंट में फ्रॉड एक्सेस को रोका जा सकता है। वहीं, Microsoft ने भी Edge ब्राउजर में Super Duper Secure Mode जोड़ा था, जो वेब ब्राउजिंग को सुरक्षित बनाता है।

Apple का यह नया Lockdown Mode सभी यूजर के लिए रोल आउट किया जाएगा, जिसका मकसद स्मार्टफोन या पर्सनल कम्प्यूटर के कुछ फीचर को डिसेबल करना है, ताकि कोई बाहरी एक्सेस संभव न हो। यह फीचर कंपनी के पुराने डिवाइसेज iPhone 7, iPhone 6S आदि के लिए भी सॉफ्टवेयर अपडेट के बाद उपलब्ध हो जाएगा। साथ ही, कंपनी ने मर्शनरी स्पाइवेयर की रिसर्च और साइबर सिक्योरिटी के लिए 10 मिलियन डॉलर यानी 790 करोड़ का अनुदान भी दिया है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: July 7, 2022 11:43 AM IST



new arrivals in india