comscore 9 साल की भारतीय लड़की ने बना दिया iOS ऐप, Apple CEO Tim Cook ने की तारीफ - Apple CEO Tim Cook compliments 9 year old Indian girl Hana Muhammad Rafeeq for developing iOS app
News

9 साल की भारतीय लड़की ने बना दिया iOS ऐप, Apple CEO Tim Cook ने की तारीफ

Hana के ऐप में बच्चों के लिए कई सारी कहानियां मौजूद हैं। माता-पिता इस ऐप में अपने बच्चों के लिए कहानी रिकॉर्ड भी कर सकते हैं।

Tim Cook


दुबई में रहने वाली एक 9 साल की भारतीय लड़की ने iPhone के लिए एक iOS ऐप तैयार किया है, जिसकी वजह से Apple CEO Tim Cook ने इनकी तारीफ की है। Hana Muhammad Rafeeq ने टीम कुक को लिखकर बताया कि ये सबसे कम उम्र की iOS डेवलपर हैं। Hana ने “Hanas” नाम का एक स्टोरी टेलिंग ऐप डिजाइन किया है, जिसे मां-बाप कहानियां रिकॉर्ड करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। Also Read - WhatsApp में आया कमाल का फीचर, अब पुराने मैसेज ढूंढना होगा आसान

Hana ने कुक को लिखे हुए ईमेल में अपनी उपलब्धियों के साथ ऐप के बारे में भी बताया। Gulf News की रिपोर्ट के मुताबिक, Apple CEO Tim Cook ने इस ईमेल का जवाब देते हुए 9 साल की iOS डेवलपर की तारीफ की। आइए इस पूरे मामले के बारे में डिटेल में जानते हैं। Also Read - Apple से 'नाराज' हुए Elon Musk, Twitter पर खूब सुनाई 'खरी-खोटी'

क्या है Hanas ऐप

खबर के मुताबिक, Hanas एक फ्री ऐप है, जिसमें बच्चों के लिए कई सारी कहानियां मौजूद हैं। माता-पिता इस ऐप में अपने बच्चों के लिए कहानी रिकॉर्ड भी कर सकते हैं। Also Read - 12MP फ्रंट, 12MP + 12MP बैक कैमरा और पावरफुल प्रोसेसर वाले Apple iPhone 14 को बंपर ऑफर, Amazon पर मिल रहा 5000 रुपये का डिस्काउंट

ऐसा कहा जा रहा है कि Hana ने इस ऐप को तब बनाया जब यह सिर्फ 8 साल की थीं। इन्हें यह ऐप बनाने के लिए प्रेरणा तब मिली जब इन्हें महसूस हुआ कि बहुत ही कम माता-पिता के पास अपने बच्चों को कहानियां पढ़कर सुनाने का वक्त होता है।

Hana Muhammad Rafeeq का ईमेल

Gulf News की रिपोर्ट के मुताबिक, Hana ने अपने ईमेल में लिखा, “मुझे पांच साल की उम्र में कोडिंग से परिचित कराया गया था, और ऐसा लगता है कि मैं इसे हासिल करने वाली दुनिया में सबसे कम उम्र की हूं। इसके अलावा, मैंने अपने ऐप में किसी भी तीसरे पक्ष के तैयार कोड, लाइब्रेरी या कक्षाओं का उपयोग करने से लगभग परहेज किया है। मैंने इस ऐप के लिए कोड की 10,000 से अधिक पंक्तियों को हाथ से लिखा है।”

Hana ने इस ईमेल में Tim Cook से अपने ऐप का क्विक प्रीव्यू करने को भी कहा। इसके साथ ही इन्होंने यूट्यूब पर मौजूद अपने काम की लिंक भी साझा की।

Apple CEO Tim Cook का जवाब

Khaleej Times की खबर के मुताबिक, Tim Cook ने Hana के ईमेल का जवाब देते हुए लिखा, “इतनी कम उम्र में आपकी सभी प्रभावशाली उपलब्धियों के लिए बधाई। इसे जारी रखें और आप भविष्य में आश्चर्यजनक चीजें करेंगे।”

  • Published Date: September 26, 2022 3:52 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.