comscore एप्पल ने आईफोन की बिक्री गिरने से रेवेन्यू एस्टिमेट घटाया | BGR India
News

एप्पल ने आईफोन की बिक्री गिरने से रेवेन्यू एस्टिमेट घटाया

कुक ने स्वीकार किया कि अमेरिका के साथ चीन के चल रहे व्यापार तनाव के कारण कंपनी के रेवेन्यू पर असर हुआ है।

  • Published: January 5, 2019 4:43 PM IST
apple-stock-image

आईफोन की उम्मीद से कम बिक्री होने के कारण और खासतौर में चीन में बिक्री में आई गिरावट के कारण एप्पल ने वित्त वर्ष 2019 की पहली तिमाही के रेवेन्यू एस्टिमेशन में कटौती की है, जो 29 दिसंबर को समाप्त हुई।

एप्पल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक ने निवेशकों को भेजे एक पत्र में बुधवार को कहा कि कंपनी को अब 84 अरब डॉलर राजस्व मिलने की उम्मीद है, जबकि पहले 89 अरब डॉलर से लेकर 93 अरब डॉलर तक रेवेन्यू प्राप्त होने का अनुमान लगाया गया था।

कुक ने स्वीकार किया कि अमेरिका के साथ चीन के चल रहे व्यापार तनाव के कारण कंपनी के रेवेन्यू पर असर हुआ है। इसके साथ चीनी अर्थव्यवस्था में मंदी ने भी कंपनी के रेवेन्यू को प्रभावित किया है। सीएनबीसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस खबर के फैलने के बाद एप्पल के शेयरों में करीब 7 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई।

कुक ने कहा, “हालांकि हमने कुछ प्रमुख उभरते बाजारों में चुनौतियों का अनुमान लगाया था, लेकिन हम विशेष रूप से वृहद चीन में इस पैमाने पर आर्थिक मंदी का अनुमान नहीं लगा सके।”

उन्होंने कहा, “कुछ उभरते बाजारों में जहां चुनौतियों का सामना करना पड़ा। वहीं, मैक्सिको, पोलैंड, मलेशिया और वियतनाम जैसे बाजारों में कंपनी ने रिकार्ड प्रदर्शन किया है। हमारी लाभप्रदता और नकदी की आमद मजबूत बनी हुई है और हमारा अनुमान है कि समीक्षाधीन तिमाही में हमारे पास करीब 130 अरब डॉलर की नकदी होगी।”

–आईएएनएस

  • Published Date: January 5, 2019 4:43 PM IST