comscore Apple ने 10 सालों में पहली बार रोका iPhone और iPad का प्रोडक्शन, जानिए वजह
News

Apple ने 10 सालों में पहली बार रोका iPhone और iPad का प्रोडक्शन, जानिए क्या है वजह

Apple के प्रोडक्ट्स की मांग दुनियाभर में है। कोरोना वायरस महामारी के कारण एप्पल की सप्लाई चेन प्रभावित हो रही है। यही वजह है कि एप्पल को अपनी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट बंद करनी पड़ी है। ऐसा पहली बार हुआ है, जब एप्पल को ऐसा फैसला लेना पड़ा है।

apple

(Representational Image)


पिछले एक-डेढ़ साल से कोरोना वायरस महामारी के चलते दुनियाभर में सप्लाई चेन प्रभावित हुई है। इसका प्रभाव दुनियाभर की कंपनियों पर पड़ा है और Apple भी इससे बच नहीं सकी है। इससे पहले एप्पल अपनी प्रोडक्शन लाइन को मैनेज करती रही है, जिससे उसकी सप्लाई चेन और डिमांड कभी प्रभावित नहीं हुई है, लेकिन अब ऐसा नहीं है। चूंकि छुट्टियों का सीजन आने वाला है और यह वही वक्त है जब एप्पल अपने प्रोडक्शन को बढ़ाती है, जिससे ग्लोबल डिमांड को पूरा किया जा सके। Also Read - Apple ने सबको पछाड़ नंबर-1 पर किया कब्जा, जानें Samsung और Xiaomi का क्या हुआ हाल?

हाल में Nikkei Asia की ओर से जारी रिपोर्ट में बताया गया है कि यह वक्त एप्पल के लिए ‘क्रिसमस से पहले किसी बुरे सपने’ जैसा होगा। कुछ वक्त पहले रिपोर्ट्स आई थी कि एप्पल (Apple) ने iPhone 13 के प्रोडक्शन को कम किया है। कंपनी ने इस साल प्रोडक्शन को 1 करोड़ यूनिट तक कम किया है। Nikkei Asia की लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक, एप्पल इस साल सितंबर और अक्टूबर में आईफोन 13 के टार्गेट से 20 फीसदी कम प्रोडक्शन कर पाई है। Also Read - Apple और Samsung 2022 में बना सकते हैं 37 हजार करोड़ रुपये के स्मार्टफोन, PLI स्कीम के तहत होगा काम

Apple रोकेगी प्रोडक्शन

अब तक लगाए गए अनुमान सही होते जा रहे हैं और रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी आईफोन और आईपैड के प्रोडक्शन को अगले कुछ दिनों के बंद कर सकती है। इसका कारण चिप शॉर्टेज और चीनी ग्लोडेन हॉलीडे है। रिपोर्ट में बताया गया है कि यह वक्त एप्पल (Apple) के लिए मैन्युफैक्चरिंग के मामले में समान्यतः प्रोडक्टिव रहा है। हालांकि, अक्टूबर की शुरुआत में गोल्डेन वीक हॉलीडे और मौजूदा चिप शॉर्टेज के कारण मैन्युफैक्चरिंग हमेशा से कम रही है। Also Read - iPhone SE 2022 का नाम होगा iPhone SE+, अगले साल आएगा नई डिजाइन वाला iPhone SE 3

पहले नहीं हुआ ऐसा

कर्मचारियों को ओवरटाइम देने के बजाय एप्पल के सप्लायर्स ने इस दौरान उन्हें छुट्टी दी है। रिपोर्ट की मानें तो एक सप्लाई चेन मैनेजर ने बताया है कि चूंकि उनके पास सीमित रिसोर्स है इसलिए उन्हें कुछ दिनों के लिए प्रोडक्शन बंद करना पड़ा है। पब्लिकेशन ने बताया है कि ‘ऐसा पहले कभी नहीं हुआ है’। चिप शॉर्टेज और टार्गेट पूरे नहीं होने के बाद भी एप्पल अपने मैन्युफैक्चरिंग पार्टनर्स से दिसंबर और जनवरी में प्रोडक्शन को तेज करने को कह रही है। उम्मीद है कि एप्पल इन दिक्कतों को जल्द से जल्द दूर कर लेगी।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: December 9, 2021 4:02 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers