comscore Apple iPhone 6 बन गया विंटेज प्रोडक्ट, जानें अब क्या होगा इसका भविष्य - Apple iPhone 6 is now a vintage product What does it mean and what will happen to the device now
News

Apple iPhone 6 बन गया विंटेज प्रोडक्ट, जानें अब क्या होगा इसका भविष्य

विंटेज लिस्ट में शामिल प्रोडक्ट्स के लिए एप्पल सॉफ्टवेयर अपडेट बंद कर देता है। मगर यह सात साल तक या देश के कानून के तहत तय अवधि तक इन प्रोडक्ट्स के लिए सर्विस और पुर्जे प्रदान करता है।

Highlights

  • Apple ने 2014 में iPhone 6 को iPhone 5 के सक्सेसर के रूप में लॉन्च किया था।
  • विंटेज लिस्ट में शामिल प्रोडक्ट्स के लिए एप्पल सॉफ्टवेयर अपडेट बंद कर देता है।
  • iPhone 6 और iPhone 6 Plus को अपना आखिरी iOS वर्जन अपडेट 2018 में मिला था।
iPhone 6

(Image: Mohammad Faisal/ BGR.in)



Apple ने 2014 में लॉन्च किए गए iPhone 6 को Vintage प्रोडक्ट घोषित कर दिया है। इसी साल कंपनी iPhone 6 Plus को विंटेज डिवाइस की लिस्ट में शामिल कर चुकी है। अब iPhone 6 भी इसी लिस्ट में जोड़ दिया गया है। आइए जानते हैं विंटेज एप्पल प्रोडक्ट क्या होते हैं और iPhone 6 का भविष्य क्या होगा। Also Read - Apple से 'नाराज' हुए Elon Musk, Twitter पर खूब सुनाई 'खरी-खोटी'

विंटेज एप्पल प्रोडक्ट क्या होते हैं?

एप्पल एक आईफोन या किसी और प्रोडक्ट को विंटेज लिस्ट में तब डालता है, जब वो इसे पांच साल से अधिक समय से बेचना बंद कर देता है। इस मानदंड में ऊपरी लिमिट सात साल की है। इसका मतलब है कि किसी भी प्रोडक्ट के विंटेज लिस्ट में जाने के लिए उसकी उम्र पांच से सात वर्ष के बीच होनी चाहिए। Also Read - 12MP फ्रंट, 12MP + 12MP बैक कैमरा और पावरफुल प्रोसेसर वाले Apple iPhone 14 को बंपर ऑफर, Amazon पर मिल रहा 5000 रुपये का डिस्काउंट

विंटेज लिस्ट में शामिल प्रोडक्ट्स के लिए एप्पल सॉफ्टवेयर अपडेट बंद कर देता है। मगर यह सात साल तक या देश के कानून के तहत तय अवधि तक इन प्रोडक्ट्स के लिए सर्विस और पुर्जे प्रदान करता है। Also Read - A15 Bionic चिप, 12MP + 12MP कैमरा और 512GB तक स्टोरेज वाले Apple iPhone 14 पर बंपर Discount, Flipkart Sale से उठाएं ऑफर का लाभ

iPhone 6 और iPhone 6 Plus को अपना आखिरी iOS वर्जन अपडेट 2018 में मिला था। कंपनी ने इसी साल इस ऑपरेटिंग सिस्टम को लॉन्च किया था। तब से लेकर अब तक कंपनी ने दोनों मॉडल्स के लिए केवल सिक्योरिटी अपडेट ही जारी किए हैं।

Apple iPhone 6 का भविष्य

Apple ने 2014 में iPhone 6 को iPhone 5 के सक्सेसर के रूप में लॉन्च किया था। इसे कंपनी के सबसे पॉपुलर डिवाइसेज में से एक माना जाता है। एप्पल ने इसी डिवाइस के साथ राउन्ड एज वाली डिजाइन पेश की थी। इससे पहले iPhone 4 और iPhone 5 सीरीज में फ्लैट कॉर्नर होते थे, जैसे कि अब iPhone 12, 13 और 14 में देखने को मिलते हैं। इसी साल कंपनी ने Apple Pay भी पेश किया था, जो यूजर्स को क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के जरिए अपने फोन से ही पेमेंट करने का ऑप्शन देता है।

एप्पल ने iPhone 6 सीरीज को 2015 में iPhone 6s लाइनअप पेश करने के बाद भी बेचना जारी रखा। मगर 2016 में iPhone 7 सीरीज के लॉन्च के बाद कंपनी ने इसकी बिक्री रोक दी। अब iPhone 6 और iPhone 6 Plus एप्पल की विंटेज लिस्ट का हिस्सा हैं।

विंटेज प्रोडक्ट के तौर पर अपनी लाइफ पूरी करने के बाद ये अप्रचलित श्रेणी में चले जाएंगे। इसका मतलब है कि तब ये डिवाइस मरम्मत के योग्य नहीं रहेंगे।

  • Published Date: October 3, 2022 4:21 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.