comscore दिव्यांग जन के लिए Apple ने पेश किए नए iPhone फीचर्स, जानें क्या होगा खास
News

दिव्यांग जन के लिए Apple ने पेश किए नए iPhone फीचर्स, जानें क्या होगा खास

Apple का कहना है कि ये नए फीचर्स आईफोन, आईपैड, एप्पल वॉच और मैक पर इसी साल आएंगे। कंपनी का दावा है कि इन फीचर्स के साथ दिव्यांग यूजर्स भी एप्पल के प्रोडक्ट्स का बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर पाएंगे।

Apple Accessibility Update

Image: Apple


Apple अगले महीने (जून 2022) WWDC इवेंट होस्ट कर सकता है, जहां यह आईफोन और दूसरे प्रोडक्ट्स के नए ऑपरेटिंग सिस्टम पेश करेगा। कंपनी ने लॉन्च से पहले ही सॉफ्टवेयर के नए वर्जन के कुछ खास फीचर्स से पर्दा उठा दिया है। कंपनी ने बताया कि नए सॉफ्टवेयर में Door Detection, Apple Watch Mirroring और Live Captions जैसे फीचर जोड़े जाएंगे। Also Read - दुनिया के Top-100 ब्रांड्स की लिस्ट, Apple, Google और Amazon के साथ आया भारत की इन 4 कंपनियों का नाम

एप्पल का कहना है कि ये नए फीचर्स आईफोन, आईपैड, एप्पल वॉच और मैक पर इसी साल आएंगे। कंपनी का दावा है कि इन फीचर्स के साथ दिव्यांग यूजर्स भी एप्पल के प्रोडक्ट्स का बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर पाएंगे। आइए इनके बारे में डिटेल में जानते हैं। Also Read - Apple Watch Series 8: फीचर्स से लेकर डिजाइन और कीमत तक, सभी डिटेल यहां जानें

Apple Watch Mirroring: WatchOS

नए सॉफ्टवेयर के साथ Apple Watch को एक नया ‘Mirroring’ फीचर मिलेगा। इसके साथ यह डिवाइस पहले से ज्यादा ऐक्सेसिबल हो जाएगा, खासतौर पर दिव्यांग जनों के लिए। इसके जरिए यूजर्स वॉच को iPhone के वॉइस कंट्रोल और स्विच कंट्रोल की मदद से इस्तेमाल कर पाएंगे। Also Read - Apple पर 6000 करोड़ रुपये से ज्यादा का मुकदमा, सॉफ्टवेयर अपडेट बना 'जी का जंजाल'

इसके साथ Apple Watch में नए Quick Action फीचर जोड़े जाएंगे। इनमें डबल-पिन्च जेस्चर की मदद से कॉल उठाना और एंड करना, नोटिफिकेशन को हटाना, फोटो क्लिक करना, मीडिया को प्ले/पॉज करना और वर्कआउट को कंट्रोल करने जैसे फंक्शन शामिल होंगे।

Live Captions: iOS, iPadOS, MacOS

एप्पल सॉफ्टवेयर के नए वर्जन में Live Captions जोड़े जाएंगे। इसकी मदद से जिन यूजर्स को सुनने में दिक्कत होती है, उनके लिए आसानी हो जाएगी। Live Captions किसी भी ऑडियो को रियल टाइम में स्क्रीन पर लिख देते हैं। यह फीचर FaceTime, सोशल मीडिया और वीडियो कॉल के साथ आपसी बातचीत को भी सपोर्ट करेगा।

Door Detection: iOS और iPadOS

Apple iOS 16 और iPadOS 16 में Door Detection फीचर होगा। यह फीचर उन यूजर्स के काम आएगा, जो देख नहीं सकते हैं। जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, यह फीचर दरवाजे का पता लगा सकता है। यह यूजर्स के लिए किसी नई या अंजान जगह पर दरवाजे की लोकेशन ढूंढ कर बता सकता है। साथ ही यह दरवाजे से आपकी दूरी, दरवाजा खुला है या बंद, अगर बंद है तो यह धक्का देने पर खुलेगा या खींचने पर, इस तरह की जानकारी भी दे सकता है।

इन फीचर्स के अलावा Apple Voice Over को 20 नई भाषाओं का सपोर्ट मिला है। इस लिस्ट में Arabic (World), Basque, Bengali, Bhojpuri, Bulgarian, Catalan, Croatian, Farsi, French (Belgium), Galician, Kannada, Malay, Mandarin (Liaoning, Shaanxi, Sichuan), Marathi, Shanghainese (China), Spanish (Chile), Slovenian, Tamil, Telugu, Ukrainian, Valencian और Vietnamese भाषाएं शामिल हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: May 18, 2022 7:07 PM IST



new arrivals in india