comscore Apple भारत में अपने कर्मचारियों को दे रहा हेल्थ एजुकेशन | BGR India
News

Apple भारत में अपने कर्मचारियों को दे रहा हेल्थ एजुकेशन

Apple ने 2020 तक अपने 10 लाख कर्मचरियों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना चाहती है।

  • Published: March 10, 2019 2:57 PM IST
Apple Store Hong Kong Stock 1

Image Credit: Karthekayan Iyer


दुनिया की जानी-मानी कंपनी Apple ने भारत में अपनी सहयोगी कंपनी (विस्ट्रॉन कॉरपोरेशन) के कर्मचारियों को स्वास्थ्य प्रति जागरूक करने का ऐलान किया है। Apple ने अपनी 13वीं वार्षिक रिपोर्ट में बताया कि कपंनी में कर्मचारियों में 85 प्रतिशत कैंसर को लेकर, 60 प्रतिशत पोषण को लेकर और 54 प्रतिशत डायबिटिज, हायपरटेंशन और कॉलस्ट्रोल को लेकर जागरूकता बढ़ी है।

ताइवान की विस्ट्रॉन कॉर्पोरेशन वर्तमान में भारत में बेंगलुरु में iPhone बना रही है और देश के कई और हिस्सों में इसको आगे भी बढ़ा रही है। Apple ने 2017 में स्वास्थ्य कार्यक्रम शुरू किया, जिसमें कर्मचारियों को स्वास्थ की मूलभूत जानकारियां, वितरक महिलाओं को जागरूक करना और इन सभी को स्वस्थ रहने के लिए जागरूक करने का काम किया जा रहा है।

अब इस स्वास्थ्य कार्यक्रम को भारत में बढ़ाया जा रहा है, जिसमें कंपनी ने सेंट जॉन्स मेडिकल कॉलेज के साथ साझेदारी की है जो कि वितरक कर्मचारियों को जागरूक कर रहे हैं Apple ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि इसकी शुरुआत बीते सप्ताह बुधवार को हुई। इसी के साथ Apple ने ये भी बताया कि इस कार्यक्रम में कंपनी कर्मचारियों को स्वास्थ्य को कैसे ठीक रखा जाए और कैसे निरोगी रहा जाए, यह बताया जाएगा। इसी के साथ सेंट जॉन्स पोषण सलाहकर भी मुहैया करवाएगा जो वितरकों के खानपान पर ध्यान देंगे।

Apple 2020 तक अपने 10 लाख कर्मचरियों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना चाहती है, इसी के साथ 2018 तक विश्व स्तर पर इस कार्यक्रम में लगभग 2.5 लाख कर्मचारी हिस्सा ले चुके हैं। Apple अब तक लगभग 17.3 मिलियन कर्मचारियों को कोर्यस्थल अधिकारों को लेकर जागरूक कर चुका है। वहीं Apple विश्व स्तर पर 2018 में लगभग 3.6 मिलियन कर्मचारियों को आधुनिक शिक्षा और स्किल ट्रेनिंग दे चुका है। Apple अब तक 30 से ज्यादा देशों में लगभग 770 कार्यक्रम कर चुका है, जिसमें 93 प्रतिशत कंपनी के वितरक शामिल हुए।

  • Published Date: March 10, 2019 2:57 PM IST