comscore Apple WWDC 2022: एप्पल ने नए M2 processor को किया लॉन्च, जानें इस धांसू चिपसेट की खासियतें
News

Apple WWDC 2022: एप्पल ने नए M2 processor को किया लॉन्च, जानें इस धांसू चिपसेट की खासियतें

Apple ने अपने Apple WWDC 2022 इवेंट में नया M2 processor लॉन्च किया है। इस नए चिपसेट के साथ कंपनी ने दो नए मैकबुक्स को भी लॉन्च किया है। आइए हम आपको एप्पल के इस नए प्रोसेसर के कुछ दमदार खासियतों के बारे में बताते हैं।

Apple M2

Image: Apple


Apple WWDC 2022 इवेंट का आयोजन भारतीय समयानुसार 6 जून की रात 10:30 बजे से किया गया। इस इवेंट में एप्पल कंपनी ने iOS16 OS को सबसे पहले पेश किया। उसके बाद कंपनी ने WatchOS 9, macOS Ventura, iPad OS 16, Macbook Air 2022 और Macbook Pro को भी लॉन्च किया है। Also Read - Apple ने भारत में बढ़ाई MacBook Air M1 की कीमत, जानें नए दाम और स्पेसिफिकेशन

इन सभी के अलावा कंपनी ने Apple WWDC 2022 में एक नया चिपसेट भी लॉन्च किया है, जो एप्पल का नेक्सट जेनरेशन चिपसेट है और उन्हीं चिपसेट के साथ ंकंपनी ने अपने दोनों नए MacBooks को भी पेश किया है। इस चिपसेट का नाम M2 processor है, जिसकी चर्चा पिछले काफी दिनों से की जा रही थी। आइए हम आपको इस चिपसेट के बारे में कुछ खास बाते बताते हैं। Also Read - WWDC 2022 में Apple ने जोड़े 5 ऐसे फीचर, जो Google यूजर्स पहले से कर रहे यूज

M2 Processor details

Image: Apple

M2 processor की खासियत

  • एप्पल ने अपने इन दोनों लैपटॉप को लॉन्च करने से पहले अपने नए M2 processor को भी पेश किया, जिसे एप्पल के दोनों नए मैकबुक में फिट किया गया है। M2 processor की चर्चा काफी पहले से की जा रही ही थी लेकिन अब आखिरकार इसे आधिकारिक कर दिया गया है।
  • इस प्रोसेसर की बात करें तो यह 5nm डिज़ाइन और 25 बिलियन ट्रांजिस्टर के साथ Apple के सिलिकॉन चिपसेट का नेक्स्ट जेनरेशन है। यह 10-core GPU पर आधारित है और 8-core CPU पर काम करने वाला चिपसेट है।
  • M2 24GB की इंटीग्रेटेड मेमोरी को संभाल सकता है, जो Apple डिवाइस को फास्ट परफोर्मेंस और efficiency Cores के साथ लाने काम करता है।
  • Apple ने अपने इस नए M2 processor चिपसेट के बारे में कहा कि यह नया M2 चिपसेट, पीसी चिप्स और पुराने M1 की तुलना में अधिक पावरफुल है।
  • M2 प्रोसेसर एक नए डेडीकेटेड न्यूरल इंजन के साथ आता है।
  • यह नया चिपसेट 8K वीडियो सपोर्ट भी करता है।
  • इस चिपसेट का GPU 35 प्रतिशत फास्टर है। वहीं इसका CPU पुराने सीपीयू से 18 प्रतिशत ज्यादा तेज है।

M2 प्रोसेसर वाले दोनों नए मैकबुक्स की कीमत

M2 प्रोसेसर के साथ Apple MacBook Air की कीमत 1099 डॉलर यानी करीब 85,509 रुपये से शुरू होती है। इसके अलावा M2 प्रोसेसर के साथ MacBook Pro की कीमत यानी करीब 1,01,067 रुपये से शुरू होती है। वहीं आपको बता दें कि M1 प्रोसेसर वाला पुराना M1 MacBook Air अभी भी मार्केट में 999 डॉलर यानी करीब 77,726 रुपये में बिकता है। इन दोनों मैकबुक्स को अगले महीने से बिक्री के लिए पेश किया जाएगा। Also Read - iOS 16 में Apple Pay Later से शानदार Lock Screen तक, अब iPhone यूजर्स को मिलेंगे 5 धमाकेदार फीचर

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: June 7, 2022 1:20 AM IST



new arrivals in india