comscore Apple Music सब्सक्रिप्शन की कीमत में हुई कटौती, अब 49 रुपये प्रति माह पर सुने 5 करोड़ से ज्यादा गानें | BGR India
News

Apple Music सब्सक्रिप्शन की कीमत में हुई कटौती, अब 49 रुपये प्रति माह पर सुने 5 करोड़ से ज्यादा गानें

एप्पल के द्वारा की गई इस कटौती के पीछे का कारण सर्विस के कंपिटीशन Spotify और YouTube Music को टक्कर देना हो सकता है।

Apple Music

Apple ने अपनी म्यूजिक स्ट्रीमिंग सर्विस ‘एप्पल म्यूजिक’ को जून 2015 को लॉन्च किया था। बाद में उसी साल कंपनी ने इस सर्विस को एंड्रॉइड के लिए लॉन्च किया था, क्योंकि यह सर्विस एप्पल के खुद के स्मार्टफोन और कंप्यूटर प्लेटफॉर्म पर बाधित थी। अब इस सर्विस की कीमत में कटौती की गई है। एप्पल के द्वारा की गई इस कटौती के पीछे का कारण सर्विस के कंपिटीशन Spotify और YouTube Music को टक्कर देना हो सकता है। यह दोनों सर्विस कुछ हफ्तों पहले ही भारत में लॉन्च हुई हैं।

कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, Apple Music सब्सक्रिप्शन अब 99 रुपये प्रति माह के शुल्क पर मिलेगा, वहीं यदि आप इसका फैमली प्लान लेते हैं तो वह आपको 149 रुपये प्रति माह के शुल्क पर मिलगा। इसके अलावा छात्रों के लिए डिस्काउंटेड कीमत भी उपलब्ध है। इसमें छात्र को केवल 49 रुपये प्रति माह देने होंगे। इससे पहले यह सर्विस छात्रों के लिए 60 रुपये प्रति माह और वयस्कों के लिए के लिए 120 रुपये प्रति माह था।

कटौती से पहले फैमली प्लान 190 रुपये प्रति माह था। इसके अलावा यूजर्स इस सर्विस को तीन महीनों के लिए फ्री में ट्राई भी कर सकते हैं। इस सर्विस की मयूजिक ऐप के दुनिया भर में 54 मिलियन यानी 5 करोड़ 40 लाख यूजर्स हैं। इस ऐप में सब्सक्राइबर्स को 14 लोकलाइज्ड रेडियो स्टेशन मिल रहे हैं, जिसमें Zee Music, T series, YRF, Saregama, Universal, Sony Music शामिल हैं। इसके अलावा ऐप में 5 करोड़ से ज्यादा गानें शामिल हैं।

  • Published Date: April 5, 2019 3:35 PM IST