comscore Apple के सामने फीके पड़े बाकी सब, ऐंड्रॉइड फोन्स को पछाड़ iPhone ने की गजब की ग्रोथ
News

Apple के सामने फीके पड़े बाकी सब, ऐंड्रॉइड फोन्स को पछाड़ iPhone ने की गजब की ग्रोथ

साल 2022 की पहली तिमाही में Apple का मार्केट शेयर 2.2 प्रतिशत बढ़ा है। इसके अलावा टॉप 5 लिस्ट की बाकी कंपनियों की बाजार में हिस्सेदारी घटी है।

Apple iPhone 12

As listed on Flipkart, iPhone 12 is now selling at Rs 54,990. Customers can get a discount of Rs 3,250 on SBI credit cards. Buyers can also get up to Rs 13,000 off on the device as a part pf exchange offer.


ऐंड्रॉइड के लिए साल 2022 की पहली तिमाही कुछ अच्छी नहीं रही। जनवरी से मार्च से दौरान लगभग हर बड़े ऐंड्रॉइड स्मार्टफोन कंपनी का मार्केट शेयर कम हुआ है। मगर इसी पीरियड में Apple का मार्केट शेयर बढ़ा है। Also Read - 16GB तक RAM, 6000mAh बैटरी और 120Hz स्क्रीन वाले Samsung Galaxy M33 5G पर बम्पर छूट, Amazon Sale में मिल रहा तगड़ा Discount

इस साल की पहली तिमाही में ग्लोबल पैंडेमिक, सप्लाई चेन की दिक्कतों और रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान स्मार्टफोन शिपमेंट का ग्लोबल शिपमेंट डाउन हुआ है। IDC की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, Q1 2022 में Apple ही अकेली कंपनी है, जिसका मार्केट शेयर Q1 2022 में बढ़ा है। इस दौरान ऐंड्रॉइड स्मार्टफोन कंपनियों का मार्केट शेयर नीचे गिरा है। Also Read - 11GB RAM, 50MP कैमरा, 5000mAh बैटरी और 33W फास्ट चार्जिंग Redmi Note 11T 5G को सिर्फ 753 रुपये में लाएं घर, Amazon पर मिल रहा तगड़ा Discount

Q1 2022 में Apple ने हासिल की बढ़त

IDC के मुताबिक, मार्केट शेयर के हिसाब से टॉप स्मार्टफोन कंपनी सैमसंग है। दूसरे नम्बर पर एप्पल, तीसरे पर शाओमी, चौथे पर ओप्पो और पांचवें पर वीवो है। Also Read - Apple Back to School Offer: एप्पल फ्री में दे रहा AirPods, iPad और Macbook पर भी मिल रहा भरपूर Discount

साल 2022 की पहली तिमाही में Apple का मार्केट शेयर 2.2 प्रतिशत बढ़ा है। इसके अलावा टॉप 5 लिस्ट की बाकी कंपनियों की बाजार में हिस्सेदारी घटी है। रिपोर्ट के मुताबिक, सैमसंग ने 1.2 प्रतिशत शेयर खोया है जबकि शाओमी, ओप्पो और वीवो का नुकसान कहीं ज्यादा है। शाओमी ने 17.8 प्रतिशत हिस्सेदारी गंवायी है, ओप्पो ने 26.8 प्रतिशत शेयर खोया और वीवो का मार्केट शेयर 27.7 प्रतिशत कम हुआ है।

रिपोर्ट के मुताबिक, Q1 2022 में पूरी इंडस्ट्री ने 314.1 मिलियन यूनिट शिप की। यह Q1 2021 के आंकड़े से 8.9 प्रतिशत कम है। पिछले साल की तिमाही में इंडस्ट्री ने 344.7 मिलियन यूनिट शिप की थीं। इस साल जहां शाओमी, ओप्पो और वीवो के शेयर में भारी गिरावट आई है, सैमसंग के शेयर में बस मामूली का फर्क हुआ है और Apple के शिपमेंट में इजाफा हुआ है। IDC ने इसका श्रेय एप्पल और सैमसंग के बेहतर सप्लाई चेन मैनेजमेंट को दिया है।

IDC Worldwide Mobile Device Trackers के ग्रुप वाइस प्रेसिडेंट Ryan Reith ने लिखा, “हमारा शोध बताता है कि सैमसंग और एप्पल ने अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना में सप्लाई चेन की स्थिति को थोड़ा बेहतर बनाया है, और इसके परिणामस्वरूप, हमने शीर्ष OEMs के अगले सेट से कम ऑर्डर देखे हैं।”

मगर इसके साथ ही IDC का मानना है कि ये नम्बर पूरी कहानी नहीं बता रहे हैं। फर्म का कहना है कि मार्केट शेयर खोने की जगह स्मार्टफोन की डिमांड सिर्फ पीछे हटी है। अगली तिमाही में इन कंपनियों के मार्केट शेयर में इजाफा देखने को मिल सकता है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: April 30, 2022 1:12 PM IST



new arrivals in india