comscore
News

स्मार्टवाच बाजार में एप्पल की हिस्सेदारी घटी, फिटबिट की बढ़ी

इस साल की तीसरी तिमाही में फिटबिट की स्मार्टवाच के बाजार में हिस्सेदारी 16 फीसदी रही है।

  • Published: November 4, 2018 11:48 AM IST
hp-gilt-smartwatch

स्मार्टवाच बाजार में एप्पल शीर्ष कंपनी है, लेकिन साल 2018 की तीसरी तिमाही में कंपनी के स्मार्टवॉच की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई है, जो 30 फीसदी रही, जबकि एक साल पहले कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 35 फीसदी थी। काउंटरप्वाइंट रिसर्च की नई रिपोर्ट से यह जानकारी मिली है। स्मार्टवाच की वैश्विक बिक्री में साल की तीसरी तिमाही में 53 फीसदी की तेजी दर्ज की गई, जिसमें फिटबिट के अलावा बच्चों के वाच ब्रांड्स जैसे आईओ और स्टाट अप्स जैसे अमेजफिट के मजबूत प्रदर्शन का मुख्य योगदान रहा। काउंटरप्वाइंटर के ‘वैश्विक स्मार्टवाच ट्रैकर’ रिपोर्ट से यह जानकारी मिली है।

इस साल की तीसरी तिमाही में फिटबिट की स्मार्टवाच के बाजार में हिस्सेदारी 16 फीसदी रही, जबकि एक साल पहले की समान तिमाही में यह 6 फीसदी थी, जो साल-दर-साल आधार पर 348 फीसदी की वृद्धि दर है।

काउंटरप्वाइंट रिसर्च विश्लेषक सत्यजीत सिन्हा ने एक बयान में कहा, “फिटबिट अब अपना ध्यान स्मार्टबैंड/ट्रैकर से हटा कर स्मार्टवाचेज पर केंद्रित कर रहा है और स्मार्टवाच के बाजार में एप्पल के बाद दूसरी सबसे बड़ी कंपनी के रूप में उभरा है।”

सिन्हा ने कहा, “फिटबिट के स्मार्टवाच खंड में बिक्री बढ़ना वर्सा स्मार्टवाच के लांच का नतीजा है। ग्राहक स्मार्टवाच खरीदने का फैसला हेल्थ/फिटनेस फीचर देखकर करते हैं और फिटबिट पूरी तरह से इन कोर क्षेत्रों पर फोकस करता है।”

रिपोर्ट में कहा गया है कि एप्पल ने इस साल पतझड़ के मौसम में सीरीज स्मार्टवाच लांच किया, जो एप्पल के स्मार्टवाच में अब तक का सबसे बड़ा अपडेट है।

IANS रिपोर्ट-

  • Published Date: November 4, 2018 11:48 AM IST