comscore Apple के खिलाफ चीनी छात्रों ने किया केस दर्ज, कंपनी से की दो बड़ी डिमांड
News

Apple के खिलाफ चीनी छात्रों ने किया केस दर्ज, कंपनी से की दो बड़ी डिमांड

Apple के खिलाफ चीन के कुछ छात्रों ने केस दर्ज किया है। आईफोन को बिना चार्जर के बेचने की वजह से एप्पल के खिलाफ बीजिंग कोर्ट में केस दर्ज किया गया है। इस केस की सुनवाई चल रही है और कोर्ट ने अभी तक कोई फैसला नहीं सुनाया है। हालांकि छात्रों ने एप्पल से अपनी दो मांगों को कोर्ट के सामने रखा है।

apple

चीनी विश्वविद्यालय के छात्रों ने iPhone 12 Pro Max के साथ चार्जर शामिल ना देने के लिए टेक की दिग्गज कंपनी एप्पल पर मुकदमा दायर किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यूएसबी-सी से लाइटनिंग केबल बाकी किसी चार्जर के साथ काम नहीं करता था। Also Read - ग्लोबल स्मार्टवॉच मार्केट में भारतीय ब्रांड्स ने कमाया नाम, Q3 2021 में मिली दोगुनी बढ़त

Engadget की एक रिपोर्ट के अनुसार छात्रों ने ऐसा तर्क दिया है कि एप्पल इसका उपयोग सिर्फ एक बहाने के जरिए MagSafe वायरलेस चार्जर को बढ़ावा देने के लिए कर रहा है। ऐसे चार्जर वायर्ड चार्जर की तुलना में ज्यादा इलेक्ट्रिक एनर्जी बर्बाद करते हैं। Also Read - Pegasus को लेकर सख्त हुआ Apple, NSO ग्रुप पर किया केस

एप्पल से छात्रों की मांग

चीनी यूनिवर्सिटी के छात्रों ने एप्पल के ऊपर इस मुकदमे को दायर करते हुए एप्पल चार्चर की आपूर्ति पूरी करने की मांग की है। इसके अलावा चीनी छात्रों की मांग है कि एप्पल कानूनी शुल्क और अनुबंध के तौर पर 100 युआन यानी करीब 16 डॉलर का भुगतान भी करें। Also Read - 12MP+12MP बैक और 12MP फ्रंट कैमरा वाले iPhone 12 Mini पर फिर आया डिस्काउंट, Flipkart Sale में है बढ़िया ऑफर

बीजिंग वर्चुअल कोर्ट में इस मामले की सुनवाई हुई और कथित तौर पर एप्पल ने कोर्ट को बताया कि किसी भी फोन ब्रांड्स के लिए अलग से पॉवर एडेप्टर बेचना एक आम बात है और सरकार ने इसे मंजूरी भी दी है।

छात्रों की दलील

हालांकि चीनी छात्रों ने दलील दी कि कई चीनी कंपनियां है, जो फोन बॉक्स के साथ एडेप्टर च्वाइस भी ग्राहकों को देती है। उदाहरण के तौर पर Xiaomi Mi 11 को ग्राहक चाहें तो पॉवर बिक्र के साथ भी खरीद सकते हैं और चाहें तो पॉवर बिक्र के बिना भी खरीद सकते हैं।

आईएएनएस की एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अभी तक इस मामले का कोई हल नहीं निकला है और यह अभी भी कोर्ट में जारी है। अभी तक इसकी कोई गारंटी नहीं है कि छात्रों को मुआवजा मिलेगा या एप्पल की नो-चार्जर पॉलिसी में कोई बदलाव होगा।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: October 28, 2021 6:12 PM IST
  • Updated Date: October 28, 2021 6:40 PM IST


You Might be Interested

Apple iPhone 11

68300

iOS 13
A13 Bionic SoC
Dual - 12MP + 12MP
Apple iPhone 12 Pro Max

129900

iOS
A14 Bionic chip
12MP + 12MP + 12MP

new arrivals in india

Best Sellers