comscore बिना चार्जर के iPhone बेचना Apple को पड़ा महंगा, देना पड़ेगा जुर्माना
News

बिना चार्जर के iPhone बेचना Apple को पड़ा महंगा, देना पड़ेगा 76 हजार रुपये का जुर्माना

Apple बिना चार्जर के iPhone बेचकर ब्राजील के कंज्यूमर लॉ का उल्लंघन कर रहा है। 2020 से ही Apple अपने आईफोन के साथ ट्रैवल अडैप्टर यानी चार्जर नहीं दे रहा है। कंपनी ने iPhone 12 और iPhone 13 सीरीज को बिना चार्जर के बाजार में उतारा है।

iPhone-box


Apple, Samsung, Xiaomi जैसी स्मार्टफोन कंपनियों ने बिना ट्रैवल अडेप्टर के फोन बेचना शुरू कर दिया है। ये कंपनियां ने इलेक्ट्रॉनिक्स कचरा को कम करने के लिए यह फैसला किया है। हालांकि, Apple के लिए बना चार्जर के iPhone बेचना महंगा पड़ गया है। ब्राजील में एक जज ने एप्पल पर बिना चार्जर के आईफोन बेचने के लिए ग्राहक को $1000 (लगभग 76 हजार रुपये) का मुआवजा दने का आदेश जारी किया है। Also Read - Apple का खास तकनीक वाला सॉफ्टवेयर जल्द होगा लॉन्च, यूजर्स आसानी से बना सकेंगे AR ऐप

बिना चार्जर के आते हैं आईफोन

MacRumors की रिपोर्ट के मुताबिक, बिना चार्जर के iPhone बेचकर एप्पल ब्राजील के कंज्यूमर लॉ का उल्लंघन कर रहा है। बता दें 2020 से ही Apple अपने आईफोन के साथ ट्रैवल अडैप्टर यानी चार्जर नहीं दे रहा है। कंपनी ने iPhone 12 और iPhone 13 सीरीज को बिना चार्जर के बाजार में उतारा है। Also Read - Samsung Galaxy Tab S8 और Tab S8+ पर बंपर डिस्काउंट, सस्ते में खरीदने का गोल्डन चांस

स्मार्टफोन कंपनियों द्वारा बिना ट्रैवल चार्जर के स्मार्टफोन बेचने के पीछे की एक और वजह है। कंपनियां इसके जरिए फोन के शिपमेंट में लगने वाले कॉस्ट को बचा रही है। यही नहीं, इसकी वजह से डिवाइस की ओवरऑल कॉस्ट भी कम होगी, जो ग्राहकों को फोन खरीदने के लिए आकर्षित कर सकता है। Also Read - Warning! Apple iOS यूजर्स पर मंडरा रहा खतरा, भारत सरकार ने किया अलर्ट

Apple iPhone SE 2022

कंज्यूमर लॉ का उल्लंघन

इससे पहले भी ब्राजील में कंपनी पर कंज्यूमर लॉ के उल्लंघन के लिए 2 मिलियन अमेरिकी डॉलर (लगभग 15.2 करोड़ रुपये) का जुर्माना लगा था। ब्राजील के एक जज ने माना है कि Apple का बिना चार्जर के आईफोन बेचना कंज्यूमर लॉ के खिलाफ है। साथ ही, ग्राहक को 1000 अमेरिकी डॉलर का मुआवजा देने का आदेश जारी किया है।

ब्राजील जज द्वारा एप्पल के खिलाफ सुनाए गए फैसले के बाद कंपनी वहां अपने आईफोन चार्जर के साथ बेच सकता है। हालांकि, एप्पल की तरफ से इसके बारे में कोई बयान जारी नहीं किया गया है। ट्रैवल अडैप्टर यानी चार्ज नहीं होने की वजह से डिवाइस की कॉस्ट के साथ-साथ आईफोन के बॉक्स की कॉस्ट भी कम हो जाती है।

Apple के अलावा Samsung भी इस साल लॉन्च हुए अपने सभी Galaxy S, Galaxy A और Galaxy M सीरीज के डिवाइसेज के साथ ट्रैवल अडैप्टर देना बंद कर दिया है। सैमसंग ने Galaxy S22 Series, Galaxy A53 5G, Galaxy M33 5G, Galaxy A33 5G, Galaxy A73 5G फोन को बिना चार्जर के लॉन्च किया है। वहीं, Realme भी Narzo 50A Prime को बिना चार्जर के पेश कर सकती है।

  • Published Date: April 21, 2022 5:21 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.