comscore
News

एप्पल वॉच के ECG फीचर ने ऐसे बचाई एक शख्स की जान

एप्पल वॉच सीरीज 4 कंपनी की अभी तक की सबसे एडवांस सीरीज में से एक है।

Apple Watch Series 4 Images (18)

एप्पल ने वॉच सीरीज 4 को सितंबर में लॉन्च किया था, इसके साथ ही नए iPhones को भी पेश किया गया था। एप्पल वॉच सीरीज 4 कंपनी की अभी तक की सबसे एडवांस सीरीज में से एक है। इसमें ECG का फीचर दिया गया है। इस डिवाइस के हार्डवेयर में यूजर की electro-cardiogram को पढ़ने की क्षमता है। इसके डाटा की मदद से आप कई बीमारियों को शुरुआती स्टेज में पकड़ सकते हैं। हालांकि इस फीचर को एप्पल वॉच सीरीज 4 के लॉन्च के वक्त नहीं दिया गया था।
अब इस फीचर को अमेरिका में एक सॉफ्टवेयर अपडेट के जरिए दिया गया है। इस अपडेट के मिलते ही इस फीचर ने एक शख्स की जान बचाने में मदद की है।

Reddit में एक पोस्ट के मुताबिक एक यूजर को अपनी एप्पल वॉच में अबनॉर्मल रीडिंग प्राप्त हो रही थी। उनकी हार्ट रेट सही ढंग से नहीं चल रही थी। इसके बाद एप्पल वॉच को लेटेस्ट फर्मवेयर WatchOS 5.1.2 पर अपडेट किया गया। इसके बाद वह इन अबनॉर्मल रीडिंग्स को सीरियस लेते हुए डॉक्टर के पास पहुंचे। हॉस्पिटल में पूरी जांच के पता चला कि एप्पल वॉच ने cardiac इश्यू में चेतावनी देकर उन्हें बचा लिया।

इस पोस्ट में यूजर एप्पल वॉच सीरीज 4 को नए सॉफ्टवेयर में अपडेट करने के लिए कह रहा है, जिससे cardiac से जुड़ी परेशानियों पर निगरानी रखी जा सकती है। इससे पहले भी एप्पल वॉच ने कई लोगों की जान बचाने में मदद की है। भारत में एप्पल वॉच सीरीज 4 की कीमत 40,900 रुपये से शुरू होती है। इसमें आपको जीपीएस ओनली वेरिएंट मिलेगा। वहीं इसके सेल्युलर वेरिएंट की कीमत 49,900 रुपये है।

  • Published Date: December 10, 2018 1:05 PM IST