comscore
News

एप्पल वॉच की वजह से बची एक शख्स की जान

ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले 24 साल के Mike Love की जान एप्पल वॉच के कारण बच गई।

Image: Getty


एक बार फिर एप्पल वॉच ने एक इंसान की जान बचाने में मदद की है। ऐसा पहली बार नहीं है जब एप्पल वॉच की मदद से किसी इंसान की जान बच गई है, पहले भी कई ऐसे मामले देखे गए हैं। ताजा मामला ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले 24 साल के Mike Love का है, जिन्हें एप्पल वॉच ने पहले ही उनकी हेल्थ बीट्स को लेकर अलर्ट कर दिया और तुरंत अस्पताल में डॉक्टरों से संपर्क करके उनकी जान बच गई।

एप्पल वॉच यूजर्स के हार्ट रेट से लेकर कई हेल्थ रिलेटिड चीजों को कंट्रोल करती है। यह यूजर्स को पहले ही उनकी हेल्थ से रिलेटिड चीजों को लेकर वार्निंग देती रहती है।

दरअसल एक स्वस्थ व्यक्ति की हार्ट बीट एक मिनट में 60 टाइम्स रहती है। लेकिन मिस्टर लव के मामले में ऐसा नहीं था। लव के सोने के दौरान उनकी हार्ट बीट प्रति मिनट 130 से 140 पहुंच रही थी। इसके बाद लव ने एप्पल वॉच पर इस डाटा को देखकर तुरंत डॉक्टर से संपर्क किया। इसके बाद डॉक्टरों ने बताया कि उनके हार्ट में एक छेद है जो उनके जन्म के बाद से था।

इसके अलावा लव के ऊपरी फेफड़े सीधे आलिंद के बजाए उल्टे आलिंद में पंप कर रहे थे। हालांकि लव के cardiothoracic सर्जन ने एक सर्जरी से इस समस्या को हल कर दिया और अब लव बिल्कुल ठीक है।लव ने एक बयान में कहा कि उनकी जान बचाने में एप्पल वॉच का बड़ा योगदान है।

  • Published Date: August 6, 2018 7:44 PM IST