comscore Apple WWDC 2019: iOS 13 dark mode, Mac Pro, MacOS 10.15 की हुई घोषणा | BGR India
News

Apple WWDC 2019: iOS 13 dark mode, Mac Pro, MacOS 10.15 की हुई घोषणा

Apple WWDC 2019 में iPhone और iPad के लिए नया ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च किया गया है। कंपनी ने अपने एनुअल वर्ल्डवाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस (WWDC 2019) में इसकी घोषणा की है। कंपनी ने iPad के लिए अलग ऑपरेटिंग सिस्टम iPadOS का एलान किया है।

Apple iPadOS

Apple WWDC 2019 में iPhone और iPad के लिए नया ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च किया गया है। कंपनी ने अपने एनुअल वर्ल्डवाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस (WWDC 2019) में इसकी घोषणा की है। कंपनी ने iPad के लिए अलग ऑपरेटिंग सिस्टम iPadOS का एलान किया है। एप्पल ने iPhones के लिए iOS 13, न्यू macOS Catalina और न्यू Mac Pro को मॉड्यूलर डिजाइन के साथ पेश किया है। नए iOS 13 का अपडेट iPhone 6S या इससे ऊपर के डिवाइसों के लिए उपलब्ध होगा। iPhone 6S या इससे पुराने डिवाइसों को iOS 13 का अपडेट नहीं मिलेगा।
iPadOS को iPad Air 2, iPad Air 3rd generation, iPad mini 5th gen और iPad Pro models के सभी वर्जन में अपडेट किया जा सकता है। इस दौरान एप्पल ने दावा किया है कि 85% iOS यूजर्स ऑपरेटिंग सिस्टम का लेटेस्ट वर्जन इस्तेमाल कर रहे हैं। डेवलपर्स और कंज्यूमर बीटा जल्द ही उपलब्ध होगा जो इसके ऑफिशियल रिलीज से पहले इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं।

कंपनी के सीईओ टिम कुक ने कहा है कि  iOS 13 पहले वर्जन के मुकाबले ज्यादा फास्ट होगा। कंपनी ने इसके साथ ही डार्क मोड को भी इंटोड्यूज किया गया है। iOS 13 के साथ ही iPhone और iPad में भी डार्ड मोड फीचर होगा। कंपनी ने सिक्योरिटी के लिए भी अहम घोषणा की है। सिक्योरिटी को बढ़ाने के लिए अब आप  ऐप्स में एप्पल आईडी से साइनइन कर पाएंगे। इसके लिए आपको गूगल या फेसबुक आईडी का इस्तेमाल करना होगा।

एप्पल ने iPadOS में जो सुधार किए हैं उनमें डेस्कटॉप क्लॉस ब्राउजिंग और डाउनलोड मैनेजर शामिल हैं। इसमें आपको नए 30 कीवर्ड शॉटकर्ट मिलते हैं। इसमें आपको फोटो अपलोड ऑप्शन, टैक्सट साइज कंट्रोल जैेसे फीचर शामिल हैं। इसके अलावा iPadOS में कॉपी और पेस्ट फीचर में भी सुधार किया है।

  • Published Date: June 4, 2019 11:30 AM IST