comscore Apple WWDC 2021: iOS 15 के शानदार फीचर्स iPhone को और बेहतर बना देंगे
News

Apple WWDC 2021: iOS 15 से उठा पर्दा, ये नए फीचर्स iPhone को बना देंगे और शानदार

हम यहां पर आपको iOS 15 के सारे नए फीचर के बारे में बता रहे हैं। नए सॉफ्टवेयर में FaceTime, Messages, Photos, Maps, Weather, Wallet और Spotlight में बहुत सारे नए फीचर जुड़े हैं।

WWDC

Apple WWDC 2021 इवेंट पर कम्पनी ने iOS 15, iPadOS 15, WatchOS और macOS लॉन्च किए हैं। Apple ने इस बार नए iPhone सोफ्टवेयर में डिजाइन चेंज कम किए हैं मगर अपने ऐप्स में कई सारे नए फीचर और फंक्शनैलिटी जोड़ी हैं। नई अपडेट में कई सारी नई प्राइवेसी सेटिंग भी जोड़ी गई हैं। हम यहां पर आपको iOS 15 के सारे नए फीचर के बारे में बता रहे हैं। Also Read - Qualcomm ने Snapdragon 8 Gen 1 चिपसेट के बाद अब लॉन्च किया Snapdragon 8cx Gen 3, जानें क्या है खास

FaceTime के नए फीचर

FaceTime में अब Spatial audio है जो साउंड को ज्यादा नैचुरल रखती है। नया voice isolation फीचर आइफोन के माइक की मदद से शोर को पहचान कर उसे अलग कर देता है। एप्पल wide spectrum की मदद से आपके आस पास की आवाज को पहचान कर उन्हें कट कर सकता है जिससे कॉलर को सिर्फ आपकी ही आवाज सुनाई पड़ेगी। यूजर अब FaceTime की लिंक भी जेनरेट कर सकते हैं। इसकी मदद से Windows PC और Android डिवाइस यूजर भी वेब ब्राउजर से FaceTime जॉइन कर सकते हैं। यह बिलकुल Google Meet वगैरह पर मीटिंग जॉइन करने जैसा होगा। नए Grid View की मदद से कॉलर एक जैसे साइज के टाइल में दिखेंगे और जो बोलेगा उसका बॉक्स ऊपर आ जाएगा। Also Read - ग्लोबल स्मार्टवॉच मार्केट में भारतीय ब्रांड्स ने कमाया नाम, Q3 2021 में मिली दोगुनी बढ़त

FaceTime में अब आप Portrait Mode का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। FaceTime में अब Share Play भी जुड़ गया है जो स्क्रीन शेयरिंग को एक लेवल ऊपर ले जाता है। इसकी मदद से आप FaceTime पर अपने दोस्तों के साथ म्यूजिक ट्रैक, वीडियो या पिक्चर देख सकते हैं। कॉन्टेंट शेयरिंग में कई सारी स्ट्रीमिंग ऐप्स भी शामिल हैं। ये काफी कुछ वैसा ही होगा जैसे Netflix Watch Party में आप अपने दोस्तों के साथ मिलकर कोई मूवी या टीवी सिरीज देखते हैं। Also Read - Pegasus को लेकर सख्त हुआ Apple, NSO ग्रुप पर किया केस

Messages में Shared with You

आइफोन के Messages में आपको जो भी आर्टिकल लिंक, फोटो, म्यूजिक प्ले-लिस्ट या विडियो लिंक मिलेगा आप उसे बाद में Shared with You टैब में देख सकते हैं। आप अपनी जरुरत के मैसेज को पिन भी कर सकते हैं।

Notifications में Focus Mode

नए iOS 15 में Notifications का अंदाज बदल जाएगा। जरुरी अलर्ट जैसे कि मैसेज, ईमेल और मैसेजिंग ऐप्स के नोटिफिकेशन अलग रहेंगे और बाकी के ऐप्स के दर्जनों और गैर जरुरी नोटिफिकेशन अलग दिखेंगे। Focus mode में आप ऐप नोटिफिकेशंस को रोक भी सकते हैं। इस मोड में सिर्फ और सिर्फ जरुरी अलर्ट मिलेंगे और बाकी सब कुछ Notifications Summary का हिस्सा बन जाएगा जिसे आप बाद में आराम से देख सकते हैं। इनमें भी नोटिफिकेशन प्राइऑरिटी के हिसाब से स्टैक होंगे।

Live Texts और Look Ups

Google Lens की तरह अब आइफोन का कैमरा भी पिक्चर क्लिक करने पर टेक्स्ट को पहचान कर सेलेक्ट कर लेता है। फिर आप चाहें तो उसे कॉपी करके किसी को भेज सकते हैं, इंटरनेट पर सर्च कर सकते हैं, फोन नम्बर हो तो कॉल कर सकते हैं। यह फीचर कैमरा में ही नहीं, पिक्चर लाइब्रेरी में पहले के पड़े हुए फोटो और स्क्रीनशॉट्स पर भी काम करेगा।

Spotlight

एप्पल का Spotlight फीचर आइफोन का यूनिवर्सल सर्च फीचर है। Live Texts की मदद से यह फीचर अब आपके फोन में पड़े हुए फोटोज को भी पहचान कर सर्च रिजल्ट में दिखाएगा।

Photos Memories

Apple Photos की For You टैब में आपकी फोटोज को जगह और ऐक्टिविटी के हिसाब से पहचान कर वीडियो बना कर दिखाएगा। इन वीडियो में मेमरीज के हिसाब से म्यूजिक भी लगी हुई होगी। आपके पास इन सब चीजों के कस्टम कंट्रोल भी रहेंगे।

Apple Wallet

Apple Wallet जल्द ही कुछ चुनिंदा होटल रूम की keys भी सपोर्ट करेगा। इसके साथ कम्पनी Apple Wallet में यूजर्स को ID information स्टोर करने का भी ऑप्शन देगी। यह ID एंक्रिप्टेड होंगी। अमेरिकी यूजर इसके इस्तेमाल से एयरपोर्ट पर TSA को अपनी डिजिटल ID दिखा सकते हैं।

Apple Weather

Apple Weather का लुक अब बदल जाएगा और आपके आस पास के मौसम के हिसाब से दिखेगा। ऐप का इंटरफेस मौसम की कंडिशन के साथ में एयर क्वालिटी जैसे फैक्टर पर भी निर्भर रहेगा।

Apple Maps

FaceTime के बाद iOS 15 में सबसे ज्यादा बदलाव Apple Maps में आया है मगर यह आपको तब ही दिखेगा जब आप Spain, Portugal, Italy या Australia में रह रहे हों। मैप अब ज्यादा साफ सुथरे होंगे जहां नैविगेशन के लिए lanes सही से दिखेंगी और यहां तक कि ब्रिज और ओवर्लैपिंग रोड भी अलग-अलग दिखायी पड़ेंगी। ऐसा इनके 3D मॉडल और डाईरेक्शन की मदद से मुमकिन होगा।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: June 8, 2021 12:13 AM IST



new arrivals in india

Best Sellers