comscore 58 हजार कंप्यूटर को प्रभावित करने वाले ShadowHammer मालवेयर के लिए आसुस ने निकाला फिक्स | BGR India
News

58 हजार कंप्यूटर को प्रभावित करने वाले ShadowHammer मालवेयर के लिए आसुस ने निकाला फिक्स

आप इस सिक्योरिटी ऐप को आसुस के लाइव अपडेट सॉफ्टवेयर टूल में जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

Asus ZenBook 13 Review Intext 4

Image Credit: Rehan Hooda


एक दिन पहले हम सभी ने Kaspersky रिपोर्ट के बारे में पढ़ा था जिसमें न्यू ShadowHammer मालवेयर के बारे में जानकारी दी गई थी जिसके जरिए  ताइवान की कंपनी आसुस का सॉफ्टवेयर सिस्टम हैक होने से कई हजार कंप्यूटर प्रभावित हुए थे। हैकर्स ने ShadowHammer मालवेयर को एक सिक्योरिटी अपडेट के रूप में प्रसारित किया था। इस हैकिंग से लगभग 57,000 से ज्यादा आसुस कंप्यूटर प्रभावित हुए थे। यह अटैक 2018 में जून से नवंबर महीने के बीच हुआ था। हालांकि इसके बाद आसुस ने तेजी से फैसला लेते हुए एक्चुअल सिक्योरिटी अपडेट को रिलीज किया है।
आप इस सिक्योरिटी ऐप को आसुस के लाइव अपडेट सॉफ्टवेयर टूल में जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा कंपनी ने एक दूसरा सिक्योरिटी डायग्नोस्टिक टूल भी दिया है जिससे आप कंप्यूटर को स्कैन करके यह जान सकते हैं कि आपका डिवाइस वायरस से इफैक्ट हुआ है या नहीं। कंपनी ने यह सब जानकारी एक प्रेस रिलीज के जरिए दी थी।

इससे पहले रिसर्च फर्म की रिपोर्ट में बताया गया था कि यह मामला पिछले साल हुआ था जब हैकर्स ने कंपनी के लाइव सॉफ्टवेयर अपडेट टूल में सेंध लगा दी थी। इस दौरान हैकर्स ने पीसी में मालवेयर डाल दिए थे। रिपोर्ट के मुताबिक हैकर्स ने बड़ी चतुराई से वायरस वाली फाइल्स को ऑथेन्टिकेट सॉफ्टवेयर अपडेट वाली फाइल के तौर पर दिखाया था। हैकर्स ने इसके लिए आसुस डिजिटल सर्टिफिकेट का इस्तेमाल किया था, जिससे यह वैलिड लगे।

आसुस ताइवान बेस्ड मल्टी बिलियन डॉलर कंप्यूटर हार्डवेयर कंपनी है। कंपनी डेस्कटॉप, कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल फोन, स्मार्ट होम सिस्टम और दूसरी एसेसरीज की मैन्युफैक्चरिंग करती है। रिसर्चर्स के मुताबिक आसुस के अपडेट सर्वर के जरिए 5 लाख से ज्यादा मशीनें प्रभावित हुई हैं। हालांकि एक अन्य रिपोर्ट में कहा गया है कि 57,000 कंप्यूटर में यह मालवेयर इंस्टॉल हो चुका था। रिपोर्ट में कहा गया है कि इनमें से केवल 600 सिस्टम्स को ही हैकर्स ने टारगेट किया था।

  • Published Date: March 27, 2019 3:43 PM IST