comscore Asus के सॉफ्टवेयर अपडेट सिस्टम में हैकर्स ने डाला डाका, हजारों कंप्यूटर हुए प्रभावित | BGR India
News

Asus के सॉफ्टवेयर अपडेट सिस्टम में हैकर्स ने डाला डाका, हजारों कंप्यूटर हुए प्रभावित

हैकर्स ने बड़ी चतुराई से वायरस वाली फाइल्स को ऑथेन्टिकेट सॉफ्टवेयर अपडेट वाली फाइल के तौर पर दिखाया था।

Asus ZenBook 13 Review Intext 4

Image Credit: Rehan Hooda


ताइवान की कंपनी आसुस का सॉफ्टवेयर सिस्टम हैक होने से कई हजार कंप्यूटर प्रभावित हुए हैं। साइबर सिक्योरिटी कंपनी Kaspersky Lab की रिपोर्ट से इस बात का खुलासा हुआ है। आसुस दुनिया की बड़ी कंप्यूटर बनाने वाली कंपनियों में से एक है।  रिसर्च फर्म की रिपोर्ट के मुताबिक यह मामला पिछले साल हुआ था जब हैकर्स ने कंपनी के लाइव सॉफ्टवेयर अपडेट टूल में सेंध लगा दी थी। इस दौरान हैकर्स ने पीसी में मालवेयर डाल दिए थे।
रिपोर्ट के मुताबिक हैकर्स ने बड़ी चतुराई से वायरस वाली फाइल्स को ऑथेन्टिकेट सॉफ्टवेयर अपडेट वाली फाइल के तौर पर दिखाया था। हैकर्स ने इसके लिए आसुस डिजिटल सर्टिफिकेट का इस्तेमाल किया था, जिससे यह वैलिड लगे।

आसुस ताइवान बेस्ड मल्टी बिलियन डॉलर कंप्यूटर हार्डवेयर कंपनी है। कंपनी डेस्कटॉप, कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल फोन, स्मार्ट होम सिस्टम और दूसरी एसेसरीज की मैन्युफैक्चरिंग करती है। रिसर्चर्स के मुताबिक आसुस के अपडेट सर्वर के जरिए 5 लाख से ज्यादा मशीनें प्रभावित हुई हैं। हालांकि एक अन्य रिपोर्ट में कहा गया है कि 57,000 कंप्यूटर में यह मालवेयर इंस्टॉल हो चुका था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इनमें से केवल 600 सिस्टम्स को ही हैकर्स ने टारगेट किया था। अभी तक कंपनी की तरफ से इस बारे में कोई बयान जारी नहीं किया गया है।

  • Published Date: March 26, 2019 4:28 PM IST