comscore
News

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के निगरानी केंद्र की मदद करेगा ऑस्ट्रेलिया

न्यू नॉर्सिया स्थित केंद्र का प्रबंधन ईएसए के साथ राष्ट्रमंडल वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान संगठन (सीएसआईआरओ) द्वारा किया जाएगा।

space station satellite main

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) के गहन अंतरिक्ष निगरानी केंद्र के दैनिक संचालन के लिए पहली बार ऑस्ट्रेलियाई संस्था को चुना गया है। न्यू नॉर्सिया स्थित केंद्र का प्रबंधन ईएसए के साथ राष्ट्रमंडल वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान संगठन (सीएसआईआरओ) द्वारा किया जाएगा, ताकि इस केद्र के माध्यम से उसके अंतरिक्ष विमान व उपग्रहों पर रिमोट के जरिए नियंत्रण जारी रखा जा सके। न्यू नॉर्सिया पर्थ से 130 किलोमीटर पूर्वोत्तर में स्थित है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, जर्मनी का ईएसए नियंत्रण केंद्र सौर मंडल की खोज में जुटे उसके अंतरिक्ष विमानों का पता लगाने, उनका नियंत्रण करने और डेटा प्राप्त करने के लिए केंद्र पर एक 35 मीटर के एंटीना का इस्तेमाल किया जाता है।
सीएसआईआरओ द्वारा अधिग्रहण मार्च 2019 में शुरू होगा, और यह पहली बार है जब कोई ऑस्ट्रेलियाई संस्था न्यू नॉर्सिया केंद्र का दैनिक प्रंबधन करेगी।

सीएसआईआरओ वर्तमान में नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) की ओर से कैनबरा डीप स्पेस कम्युनिकेशन सेंटर का प्रबंधन कर रही है।

  • Published Date: December 16, 2018 4:06 PM IST