comscore जानें स्मार्टफोन के लिए कौन सा चिपसेट है सबसे ताकतवर | BGR India
News

जानें स्मार्टफोन के लिए कौन सा चिपसेट है सबसे ताकतवर

स्मार्टफोन में उपयोग होने वाला चिपसेट पर ही उसकी परफॉर्मेंस निर्भर करती है। ऐसे में आपको सबसे ताकतवर चिपसेट की जानकारी होना जरूरी है।

  • Published: August 2, 2016 1:35 PM IST
phone-chipset

जब भी कोई नया स्मार्टफोन बाजार में आता ​है तो हर कंपनी अपने फोन में सबसे ताकतवर चिपसेट होने का दावा करती हैं। ऐसे में क्या आप जानते हैं कि स्मार्टफोन में उपयोग होने वाले चिपसेट में सबसे ताकतवर चिपसेट कौन सा है? हाल ही में एक बैंचमार्क साइट अनटूटू एक रिपोर्ट जारी ​की है जिसमें 2016 के सबसे ताकतवर चिपसेट की जानकारी दी गई है। आइए जानते हैं 2016 के ताकतवर चिपसेट के बारे में। Also Read - Instagram पर अब अपनी स्टोरी में ऐड कर सकते हैं कस्टमाइज Link Sticker, जानें कैसे

आज अधिकतर स्मार्टफोन में मीडियाटेक और क्वालकॉम स्नैपड्रैगन चिपसेट का उपयोग किया जा रहा है। वहीं आईफोन के लिए एप्पल ए सीरीज के चिपसेट का उपयोग करती है। सैमसंग भी चिपसेट बाजार में है और कंपनी एक्सनोस नाम से चिपसेट का निर्माण करती है। वहीं हुआवई किरीन चिपसेट बनाती है और स्प्रेडेट्रम भी चिपसेट निर्माण से जुड़ी है। आगे इन्हीं कंपनियों के सबसे ताकतवर चिपसेट का परफॉर्मेंस स्कोर दिया गया है। Also Read - Realme 9i के फीचर्स आए सामने, मिलेगा 50MP का ट्रिपल रियर कैमरा

best smartphone chipset in 2016 फोटो साभार: thehackernews.com
अनटूटू की रिपोर्ट के अनुसार 10 सबसे ताकवर चिपसेट
अनटूटू बैंचमार्क द्वारा जारी की गई रिपोर्ट में जहां लोकप्रिय डिवाइस के बारे में जानकारी दी गई। वहीं उनमें उपयोग किए गए चिपसेट की जानकारी भी शामिल है। अनटूटू ने सबसे ताकतवर स्मार्टफोन चिपसेट की लिस्ट को 2016 की शुरूआत में पेश किया था। अनटूटू ​की रिपोर्ट में शामिल किए गए चिपसेट को विभिन्न टेस्ट के आधार पर पेश किया गया है। ​जिसमें सिंगल कोर, मल्टी कोर और जीपीयू परफॉर्मेंस शामिल है। Also Read - Jio, Airtel और Vodafone-Idea मोबाइल नंबर पोर्टिंग के नाम पर यूजर्स से वसूलती हैं मोटा पैसा, यहां समझें पूरा 'खेल'

वहीं कंपनी ने बेस्ट चिपसेट की रिपोर्ट पेश की है जिसमें सबसे ताकतवर चिपसेट में स्नैपड्रैगन 820 सबसे आगे है। परिक्षण के दौरान यह 1,38,026 स्कोर करने में सक्षम रहा। यह क्वालकॉम द्वार निर्मित चिपसेट है। स्नैपड्रैगन 820 चिपसेट के बाद दूसरे स्थान पर एप्पल ए9 है जिसे 133,781 का स्कोर दिया गया है। वहीं तीसरा लोकप्रिय चिपसेट सैमसंग का एक्सनोस 8890 है​ जो लगभग 130,000 स्कोर प्राप्त करन में सक्षम रहा। वहीं रिपोर्ट में दी गई अन्य चिपसेट की परफॉर्मेंस पर नजर डालें तो मीडियाटेक का चिपसेट हेलियो एक्स25 को 97383 का स्कोर दिया गया है।
 best smartphone chipset in 2016 फोटो साभार: www.antutu.com
वहीं हुआवाई द्वारा निर्मित किरीन 950 और किरीन 955 भी 10 शानदार चिपसेट की लिस्ट में पांचवे और छठे नंबर पर मौजूद हैं। इस चिपसेट में बेहतर मल्टीटास्किंग का आनंद लिया जा सकता है। इसके अलावा 10 शानदार चिपसेट की लिस्ट में मीडियाटेक एक्स20 चिपसेट 92033 का स्कोर प्राप्त करने में सक्षम रहा है। वहीं क्वालकॉम के पुराने चिपसेट स्नैपड्रैगन 810 को भी 81049 का स्कोर दिया गया है।

ऐसे में कहा जा सकता है कि क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 820 फिलहाल सबसे ताकतवर चिपसेट में से एक है। फिलहाल भारतीय बाजार में कई स्मार्टफोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 820 चिपसेट पर उपलब्ध हैं। इसमें शाओमी मी5, लेईको ले मैक्स 2, एलजी जी5, लेईको ले मैक्स प्रो, ​वीवो एक्सप्ले 5 और वनप्लस 3 शामिल है।

Xiaomi Redmi Pro: Price, Specifications and Features

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: August 2, 2016 1:35 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers