comscore BGR India data breach : पूरी तरह सुरक्षित है यूजर्स का डाटा | BGR India Hindi
News

BGR India Data Breach : पूरी तरह सुरक्षित है यूजर्स का डाटा

हाल के दिनों माइक्रो सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर दावा किया गया था कि BGR India की वेबसाइट से लाखों यूजर्स का डाटा लीक हुआ है। हमारी जांच में यह सामने आया है कि लीक हुआ डाटा हमारे रीडर्स या फिर यूजर्स का नहीं है।

BGR India data breach lead

हाल के दिनों माइक्रो सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर दावा किया गया था कि BGR India की वेबसाइट से लाखों यूजर्स का डाटा लीक हुआ है। ट्वीट में दावा किया गया था कि कुछ हैकर्स ने हमारी वेबसाइट से यूजर्स के नाम, ईमेल और पासवर्ड जैसी जानकारियां लीक की हैं। लेकिन हमारी अंदरुनी जांच में यह सामने आया है कि BGR India के किसी भी रीडर्स या यूजर्स का कोई डाटा लीक नहीं हुआ है।


इस डाटा ब्रीच की जानकारी सबसे पहले डाटा ब्रीच मॉनीटर करने वाले ग्रुप Under the Breach ने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए दी थी। इस ट्वीट में कहा गया था कि हैकर्स को वेबसाइट के पूरे SQL बैकअप का एक्सेस मिल गया था, जिसके बाद यूजर्स का डाटा लीक हुआ है। इसमें यह भी बताया गया है कि यह हैकिंग s3 AWS बकैट के ओपन रहने के कारण हुई। इस ट्वीट में कुछ फोटो भी शेयर की है जिसमें दिखा जा सकता है कि हैकर्स ने बीजीआर के मल्टीपल SQL डाटाबेस से यूजर्स की इंफॉर्मेशन लीक होने का दावा किया जा रहा है।

BGR India data breach

हमारी जांच में यह सामने आया है कि लीक हुआ डाटा हमारे रीडर्स या फिर यूजर्स का नहीं है। बल्कि यह BGR India के पुरानेे कर्मचारियों की ईमेल-आईडी और पासवर्ड हैं। ये सभी ईमेल आईडी काफी लंबे समय से अब किसी तरह से प्रयोग में नहीं आ रही हैं।

BGR India भारत की प्रमुख टेक्नोलॉजी की खबरों से वेबसाइट जिम्मेदार वेबसाइट है। हमारे लिए सेफ्टी और डाटा प्राइवेसी सबसे महत्वपूर्ण है। हम अपने सभी रीडर्स और यूजर्स को यह सुनश्चित करना चाहते हैं कि हमारी वेबसाइट पूरी तरह से सुरक्षित है। भविष्य में भी हम BGR India वेबसाइट के रीडर्स और यूजर्स से जुड़ी किसी भी तरह के डाटा का गलत तरह से यूज न हो इसके लिए प्रतिबद्ध हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: February 28, 2020 2:03 PM IST