comscore BGR Talks: Zee ग्रुप के डिजिटल पब्लिशिंग के CEO, Rohit Chadda ने  Zee की सफलता, फ्यूचर प्लान के बारे में दी जानकारी  
News

BGR Talks: Zee ग्रुप के डिजिटल पब्लिशिंग के CEO, Rohit Chadda ने Zee की सफलता और फ्यूचर प्लान के बारे में दी जानकारी  

BGR Talks का तीसरा एपिसोड लाइव हो गया है। इस बार Zee ग्रुप के डिजिटल पब्लिशिंग के CEO, Rohit Chadda ने Zee की सफलता और फ्यूचर प्लान के बारे में हमसे बातचीत कर जानकारी दी। उन्होंने इस दौरान 2012 में को-फाउंडिंग के तौर पर Foodpanda से जुड़ने से लेकर इन्वेस्टमेंट बैंकिंग और आन्त्रप्रेन्योरशिप जैसे मुद्दों पर बातचीत की। Rohit Chadda की लीडरशिप में Foodpanda ने सफलता की एक कहानी लिखी थी, जिसके बाद उन्होंने 2015 में मल्टी चैनल ऑफलाइन पेमेंट प्लेटफॉर्म PayLo को पेश किया।

BGR Talks Interview 3 Zee Digital Rohit Chadda 805

BGR Talks का तीसरा एपिसोड लाइव हो गया है। इस बार Zee ग्रुप के डिजिटल पब्लिशिंग के CEO, Rohit Chadda ने Zee की सफलता और फ्यूचर प्लान के बारे में हमसे बातचीत कर जानकारी दी। उन्होंने इस दौरान 2012 में को-फाउंडिंग के तौर पर Foodpanda से जुड़ने से लेकर इन्वेस्टमेंट बैंकिंग और आन्त्रप्रेन्योरशिप जैसे मुद्दों पर बातचीत की। Rohit Chadda की लीडरशिप में Foodpanda ने सफलता की एक कहानी लिखी थी, जिसके बाद उन्होंने 2015 में मल्टी चैनल ऑफलाइन पेमेंट प्लेटफॉर्म PayLo को पेश किया। इसके बाद 2019 में आखिरकार वह Zee Group के डिजिटल पब्लिशिंग में CEO के तौर पर जुड़े। उनकी लीडरशिप में Zee Digital पब्लिशिंग बिजनेस ने कई अहम मुकाम हासिल किए। इस दौरान महज एक साल में ग्रुप ने 15 करोड़ यूजर्स को अपने साथ जोड़ लिया।
BGR India के साथ बातचीत में Rohit Chadda से पूछा गया कि दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी (Delhi Technological University) और IIM  Calcutta में पढ़ाई से उनके करियर में कैसे मदद मिली? इस पर उन्होंने कहा कि ऐसे इंस्टीट्यूट में टॉप क्वॉलिटी एजुकेशन मिलने के अलावा और भी कई महत्वपूर्ण पहलू हैं जो आप इन इंस्टीट्यूट में हासिल करते हैं। यहां आपको देश के टॉप स्टूडेंट्स के साथ रहने का मौका मिलता है और इस दौरान आप उनके साथ कई मुद्दों पर गहरा डिस्कशन भी करते हैं, जो बहुत महत्वपूर्ण है। अन्य स्टूडेंट्स के साथ बना नेटवर्क भी काफी काम आता है। Also Read - Zee5 ने न्यू एंट्री लेवल सब्सक्रिप्शन प्लान किया लॉन्च, Live TV चैनल समेत कई फीचर्स मिलेंगे

इसके बाद Foodpanda के बारे में बातचीत में उन्होंने कहा कि उस दौरान कंपनी का मौजूदा आइडिया और ग्रेट एग्जिक्यूशन के लिए एक अच्छा उदाहरण थी। एप (App) फॉर्मूला पहले से ही डेवलप्ड मार्केट में मौजूद था और इसे अपने पैरामीटर के हिसाब से इमर्जिंग मार्केट में पेश करना था। Foodpanda को बाद में Delivery Hero द्वारा खरीद लिया गया था और अभी यह 50 से ज्यादा देशों में अपनी सर्विस दे रही है। कंपनी के लिए एग्जिक्यूशन अहम था, जिसकी मदद से उसे तेजी से बढ़ने में मदद भी मिली। Also Read - Zee5 ने भारत में लॉन्च की HiPi ऐप, TikTok की तरह वीडियो शेयर कर पाएंगे यूजर्स

स्टार्टअप से लेकर कॉरपोरेट का सफर

स्टार्टअप से कॉरपोरेट तक के सफर में उन्होंने कहा कि दोनों के मॉडल काफी अलग है। स्टार्टअप आमतौर पर एग्जिक्यूशन और क्विक टेक्नोलॉजी एडोप्शन पर ऑपरेट करता है। यहां आपको तेजी से होने वाले बदलावों को जल्दी से एडॉप्ट करना होता है। इसी वजह से कई स्टार्टअप सफलता के शिखर पर हैं। हमने भी इसी प्रिंसिपल (सिद्धांत) को Zee में लागू किया है, जो सफलता का एक महत्वपूर्ण जरिया है, जिसका आज हम अनुभव कर रहे हैं। Also Read - Netflix, Zee5, Amazon prime, Disney+Hotstar फ्री में ऐसे हासिल करें

आज हमने Zee में 15 करोड़ यूजर्स को एक साल में हासिल कर लिया है,  जिसके लिए ये दो पहलू काफी महत्वपूर्ण रहे हैं। इनमें कल्चर और बिजनेस में बदलाव शामिल हैं। इसके साथ ही बिजनेस के लिए टेक और डाटा ओरिएंटिड अप्रोच भी काफी अहम है। Zee के फ्यूचर प्लान पर कंपनी के CEO ने कहा कि हम वर्नाकुलर कंटेंट पर फोकस कर रहे हैं। इसके अलावा उन्होंने कहा कि अगर आप अपने प्रॉडक्ट में सुधार करेंगे तो वह मार्केट में अपने आप बिक जाएगा।

टेक्नोलॉजी है अहम

टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट के बारे में Zee ग्रुप के डिजिटल पब्लिशिंग के CEO ने कहा कि टेक्नोलॉजी काफी तेजी से बदल रही है, लेकिन इसके प्रिंसिपल हमेशा सेम रहते हैं, वहीं इसका सैंपल सेट बढ़ता रहता है। ब्रांड्स के टर्म में यह यूजर्स तक और भी बेहतर ढंग से पहुंच सकता है। कोविड जैसी सिचुएशन में प्रोफेशनल्स को बिजनेस के लिए अपनी अप्रोच में बदलाव करना पड़ता है। इन बदलावों में कम्युनिकेशन के लिए अब वर्चुअल जरियों को अपनाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि डिजिटल पब्लिशिंग स्पेस के भविष्य में डीप टेक्नोलॉजी का बड़ा रोल होगा। यूजर्स की सहूलियत के लिए AI बड़ा फैक्टर बनकर उभरेगा। इसके अलावा न्यूज पब्लिशर्स को अपने खुद के डायरेक्ट सोर्स को बढ़ाना चाहिए जो उन्हें आगे फायदा देंगे। इसके अलावा उन्होंने पर्सनल चीजों के बारे में बताया कि उन्हें एप्पल प्रॉडक्ट्स काफी पसंद हैं। उन्होंने इसके पीछे वजह बताई कि कंपनी क्वॉलिटी और स्पीड ऑफ डिलीवरी पर फोकस करती है जो उन्हें पसंद है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: July 8, 2020 1:01 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers