comscore गैजेट्स लवर थे बिरजू महाराज, डांसर नहीं होते तो बनते मैकेनिक
News

गैजेट्स लवर थे बिरजू महाराज, डांसर नहीं होते तो बनते मैकेनिक

आप शायद ही जानते होंगे कि पद्म विभूषण बिरजू महाराज को गैजेट्स से बहुत प्यार था। उनके निधन के बाद इस बात की जानकारी उनकी पौत्री रागिनी महाराज ने दी। रविवार देर रात दिल का दौरा पड़ने की वजह से उनका निधन हो गया।

Pandit-birju-maharaj

Image: ANI


प्रसिद्ध कथक डांसर पंडित बिरजू महाराज (Birju Maharaj) का रविवार दिल का दौरा पड़ने की वजह से निधन हो गया। 83 वर्षीय बिरजू महाराज रविवार देर रात दिल्ली स्थित अपने आवास पर पोते के साथ खेल रहे थे। अचानक बेहोश होने पर परिजन उन्हें अस्पताल ले गए। जहां डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। आप शायद ही जानते होंगे कि कथक डांस के लिए मशहूर बिरजू महाराज को गैजेट्स से भी प्यार था। उनके निधन के बाद इस बात की जानकारी उनकी पौत्री रागिनी महाराज ने दी।

रागिनी महाराज ने बताया, “उन्हें गैजेट्स से बहुत लगाव था, वह हमेशा नए गैजेट्स (gadgets) खरीदना चाहते थे। वह हमेशा कहते थे, अगर डांसर नहीं होता तो एक मैकेनिक बनता। उनकी यही तस्वीर मेरे दिमाग में हमेशा रहेगी।” उनकी पौत्री ने आगे बताया कि पिछले महीने से उनका इलाज चल रहा था। रात 12:15 से 12:30 के बीच उन्हें अचानक सांस लेने में दिक्कत हुई। हम उन्हें 10 मिनट के अंदर ही अस्पताल ले गए, लेकिन तब तक उनका निधन हो चुका था।

मशहूर डांसर और कोरियोग्राफर

पंडित बिरजू महाराज प्रसिद्ध डांसर के साथ-साथ कोरियोग्राफर भी थे। उन्होंने हिन्दी सिनेमा के कई हिट गानों को कोरियोग्राफ किया है, जिनमें शतरंज के खिलाड़ी, देवदास (2000), डेढ़ इश्किया, विश्वरूपम, बाजीराव-मस्तानी का लोकप्रिय गाना ‘मोहे रंग दे लाल’ आदि शामिल है।

पद्म विभूषण पंडित बिरजू महाराज का पूरा नाम बिरजू मोहन नाथ मिश्रा था और उनका जन्म 4 फरवरी 1938 को लखनउ के कालका-बिंदादिन घराने में हुआ था। उन्हें संगीत नाटक अकादमी अवॉर्ड, पद्म विभूषण, कालीदास सम्मान से नवाजा गया था। भारत ही नहीं, विदेशों में भी उनका कथक डांस लोकप्रिय था।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: January 17, 2022 10:22 AM IST



new arrivals in india