comscore BlackBerry के ये फोन आज से हो जाएंगे बंद, नहीं कर पाएंगे कॉल और मैसेज
News

BlackBerry के ये फोन आज से हो जाएंगे बंद, नहीं कर पाएंगे कॉल और मैसेज

BlackBerry के ये फोन्स आज से पूरी तरह बेकार हो जाएंगे। इनसे यूजर्स न तो कॉल कर पाएंगे और न ही मैसेज भेज पाएंगे।

  • Published: January 4, 2022 1:35 PM IST
blackberry smartphones

BlackBerry ने काफी लंबे समय से कोई फोन बाजार में नहीं उतारा है। इसके बावजूद अब भी कई लोग इस कंपनी का फोन यूज कर रहे हैं। हालांकि, अब उनके लिए परेशानी खड़ी हो सकती है क्योंकि कंपनी ने कुछ समय पहले ही घोषणा कर बता दिया था कि आज यानी 4 जनवरी से उसके क्लासिक हैंडसेट काम करना बंद कर देंगे। अगर आप भी BlackBerry का फोन यूज करते हैं तो यह आर्टिकल पढ़ें। यहां पर बताया गया है कि आज से कौन से ब्लैकबैरी फोन बंद हो जाएंगे। Also Read - YouTube Premium और YouTube Music Premium के लिए लॉन्च हुए एनुअल प्लान, भारत में इतनी है कीमत

BlackBerry के ये फोन्स आज से नहीं करेंगे काम

कंपनी ने अपनी वेबसाइट के जरिए घोषणा की है कि वह 4 जनवरी से BlackBerry 7.1 OS, BlackBerry 10 software, BlackBerry PlayBook OS 2.1 और इससे पहले वाले ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम कर रहे डिवाइस से सपोर्ट वापस ले रही है। अब न तो यूजर्स इन फोन्स से कॉल कर पाएंगे, न टेक्सेट मैसेज भेज पाएंगे। साथ ही डेटा तक भी नहीं पहुच पाएंगे। इसका मतलब है कि अब ये हैंडसेट पूरी तरह से बेकार हो जाएंगे। Also Read - WhatsApp में आने वाला है जबरदस्त फीचर, फोटो और वीडियो को एडिट करने के लिए मिलेंगी 2 नई पेंसिल

साल 2013 में पुराने ब्लैकबेरी ऑपरेटिंग सिस्टम को रिप्लेस करने के लिए BlackBerry 10 को लाया गया था। फिर नए स्लाइडर फोन के रूप में BlackBerry Priv को पेश किया गया। हालांकि, इसके बाद भी कंपनी सफलता हासिल नहीं कर पाई और एंड्रॉयड और आईफोन के मार्केट में अपनी जगह बनाने में असफल रही। Also Read - Apple iPhone 14 में मिलेगा 120Hz डिस्प्ले और 6GB RAM का सपोर्ट?

2016 के बाद से कंपनी ज्यादातर फोन बिजनेस से बाहर हो गई है। साल 2016 में ब्लैकबेरी ने वैश्विक बाजारों के लिए TCL कम्युनिकेशन और भारत में ऑप्टिमस इंफ्राकॉम के साथ लाइसेंसिंग पाटर्नशिप की थी ताकि थर्ड पार्टी डिवाइस के साथ वह अपना ब्रांड नाम बनाए रखे। लाइसेंस पाटर्नशिप ने BlackBerry KeyOne और Key2 सहित कई मॉडल पेश किए।

पहले इस कारण फोन्स को किया जाता था पसंद

बता दें कि जिस प्रकार आज के बाजार में iPhone को पसंद किया जा रहा है। उसी प्रकार कुछ साल पहले ब्लैकबैरी को भी लोगों के बीच काफी पसंद किया जाता था। कंपनी के फोन्स में मिलने वाले सेफ्टी फीचर्स के कारण यह लोगों की पहली पसंद थे। Android और आईफोन की बढ़ती लोकप्रियता के कारण इसने मार्केट में से अपनी पहचान खो दी। 2012 के दौर में BlackBerry के 80 मिलियन से ज्यादा एक्टिव यूजर्स थे। धीरे-धीरे यह संख्या कम होती चली गई।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: January 4, 2022 1:35 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers