comscore WiFi स्पीड तेज करने के लिए अपना सकते हैं ये ट्रिक्स | BGR India Hindi
News

WiFi स्पीड तेज करने के लिए अपना सकते हैं ये ट्रिक्स

यदि आपके भी वाईफाई की स्पीड स्लो है तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। आइए जानते हैं किन आसान तरीकों से आप अपने वाईफाई की स्पीड को बेहतर कर सकते हैं।

Wifi

कोरोना वायरस के कराण भारत समेत दुनियाभर में कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कह दिया है। घर से काम करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरत एक अच्छे वाईफाई (WiFi) नेटवर्क की होती है। बिना मजबूत वाईफाई (WiFi) कनेक्शन ने किसी व्यक्ति का बिना दिक्कत घर से काम कर पाना मुश्किल है। यदि आपके भी वाईफाई की स्पीड स्लो है तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। आइए जानते हैं किन आसान तरीकों से आप अपने वाईफाई की स्पीड को बेहतर कर सकते हैं।


राउटर प्लेसमेंट

सबसे पहली और जरूरी चीज राउटर का प्लेसमेंट है। आपको अपने घर में राउटर उस जगह पर रखना चाहिए जहां सबसे ज्यादा सिगन्ल आता हो। बता दें कि वाईफाई में सिगन्ल इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन के रूप में मिलता है। इस सिगन्ल को कुछ ऑप्जेक्ट ब्लॉक करते हैं जबकि कुछ इसे पास कर देते हैं। इसलिए बेहतर सिगन्ल के लिए राउटर को घर में सही जगह रखना जरूरी है। हमेंशा अपने वाईफाई राउटर को इलेक्ट्रॉनिक व अन्य अप्लिकेंट से दूर रखें। राउटर के एक्टर्नल अंटीना को बाहर निकाले और इसे सीधा रखें।

रिप्लेस करना या एंटीना जोड़ना

आप घर पर जो वाईफाई इस्तेमाल क्या उसमें एक्टर्नल एंटीना का यूज करते हैं। बेहतर सिगन्ल के आप एक एक्सटर्नल एंटीना का इस्तेमाल कर सकते हैं। बहुत से मैन्युफैक्चरर्स एक्सटर्नल एंटीना अगल से बेचते हैं। ज्यादातर डिवाइस omnidirectional एंटीना के साथ आते हैं, यदि आप अपने वाईफाई नेटवर्क की स्पीड बढ़ाना चाहते हैं, तो आप एक एक्सटर्नल एंटीना का इस्तेमाल कर सकते हैं।

रिबूट WiFi राउटर

वाईफाई राउट को रिबूट करके के भी आप इसकी स्पीड बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ इसे रिबूट या रिस्टार्ट करना होगा। घर पर काम शुरू करने से पहले अपने राउटर को एक बार रिबूट या रिस्टार्ट कर दें, इससे इसकी स्पीड बढ़ जाएगी। जैसे ही आप अपने राउटर को रिबूट करते हैं, इसकी मेमोरी क्लियर हो जाएगी और अपडेट इंस्टॉल होने के लिए इनेबल हो जाएंगी।

इसके अतिरिक्त अगर आप अपने वाईफाई की स्पीड को तेज रखना चाहते हैं, तो इससे ज्यादा डिवाइस को कनेक्ट ना करें। साथ ही ज्यादा लोगों से अपना वाईफाई पासवर्ड शेयर ना करें, जिससे वह अपने राउटर से कनेक्ट हो सके। अपने वाईफाई राउटर का पासवार्ड समय समय पर बदलते रहें, जिससे जिनके पास इसका पुराना पासवर्ड हो उनके कारण कोई असर ना पड़े।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: March 20, 2020 7:41 PM IST