comscore वाहन मेले में इलेक्ट्रिक बाइक और महंगी कारों की चमक | BGR India
News

वाहन मेले में इलेक्ट्रिक बाइक और महंगी कारों की चमक

इसके अलावा जिन स्टाल पर भीड़ दिखती है वह है स्टार्टअप यानी नयी कंपनियां। ज्यादातर स्टार्टअप दुपहिया वाहनों या अन्य स्मार्ट प्रौद्योगिकीय समाधानों पर केंद्रित हैं।

  • Updated: February 15, 2022 5:01 PM IST
Mahindra Future Mobility


हजारों रुपये की साइकिल, लाखों की बाइक और करोड़ों रुपये की कार। यहां चल रहे वाहन मेले ‘ऑटो एक्सपो-2018’ में सब कुछ एक ही छत के नीचे उपलब्ध है। हालांकि, सबसे अधिक भीड़ इलेक्ट्रिक बाइक व महंगी कारों के स्टाल पर है। लोगों में इलेक्ट्रिक बाइकों के फीचर को लेकर उत्सुकता है तो बड़ी कारों की चकाचौंध उन्हें लुभाती है। Also Read - Auto Expo 2020 में होंगे 60 से ज्यादा लॉन्च, रिलायंस जियो (Reliance Jio) और फेसबुक (Facebook) भी बनेंगे हिस्सा

Also Read - ऑटो एक्सपो संपन्न, 22 नये वाहन हुए पेश, छह लाख से अधिक दर्शक पहुंचे

इस मेले में जहां 15,000 रुपये से लेकर सात लाख रुपये तक की साइकिल है तो 14 लाख रुपये तक की बाइक और तीन करोड़ रुपये की कार भी। मेले में इस साल बिजली से चलने वाले यानी इलेक्ट्रिक वाहन सबसे अधिक चर्चा में है। इसके अलावा जिन स्टाल पर भीड़ दिखती है वह है स्टार्टअप यानी नयी कंपनियां। ज्यादातर स्टार्टअप दुपहिया वाहनों या अन्य स्मार्ट प्रौद्योगिकीय समाधानों पर केंद्रित हैं। Also Read - यामाहा ने नयी स्पोर्ट्स बाइक वाईजेडएफ - आर3 पेश की, कीमत 3.48 लाख रुपए

मेले में इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर उत्साह पर यूएम लोहिया टुव्हीलर्स के सीईओ राजीव मिश्रा ने भाषा से कहा, ‘लोगों में जबरदस्त उत्साह है। हमारी स्टाल पर ही सबसे ज्यादा लोग रेनेगेड थोर को देखने आ रहे हैं।’ ‘रेनेगेड थोर’ दुनिया की पहली इले​क्ट्रिक क्रूजर है जो एक बार की चार्जिंग में 270 किलोमीटर तक चलती है। इसकी शुरुआती कीमत 4.9 लाख रुपये है।

बेंगलुरू के स्टार्टअप इंफलक्स मोटर्स के गुलशन शर्मा ने कहा कि लोगों में जबरदस्त उत्साह है। वे इस नयी इलेक्ट्रिक प्रौद्योगिकी के बारे में जानना व समझना चाहते हैं। कंपनी ने अपनी पहली बाइक इंफलक्स वन का प्रारूप इस मेले में रखा है जो अगले साल अप्रैल तक बाजार में आ सकती है।

जहां तक कीमत की बात है तो इस मेले में पेश बीएमडब्ल्यू मोटर्राड की बाइक ‘एफ 850 जीएस’ की कीमत 13.7 लाख रुपये है। वहीं कारों में मेबैक एस650 मेले में पेश की गई है जिसका दाम है 2.73 करोड़ रुपये है। कंपनी ने अपने भावी इलेक्ट्रिक वाहन कांसेप्ट ईक्यू भी यहां दिखाई है। विश्लेषकों का कहना है कि इस बार मेले में यात्री वाहन खंड में कम दाम नहीं बल्कि अच्छे फीचर, प्रौद्योगिकी व सुरक्षा सुविधाओं पर जोर है। इसके साथ ही कंपनियां मेले में दिखाना चाह रही हैं कि उनके भविष्य के वाहन कैसे हो सकते हैं।

इसके साथ ही एक्सपो में साइकिलों के भी कुछ स्टाल हैं। सबसे अधिक उत्सुकता दुनिया की अपनी तरह की सबसे तेज साइकिल जियांट प्रोपेल एडवांस्ड डिस्क को लेकर दिखाई जा रही है। पुणे की स्टारकेन स्पोटर्स ने इस साइकिल का विशेष संस्करण पेश किया है जिसकी कीमत 3.6 लाख रुपये है। वैसे मेले में सबसे महंगी साइकिल की कीमत है सात लाख रुपये।

आयोजकों के अनुसार 14 फरवरी तक चलने वाले इस मेले में 29 दुपहिया तिपहिया, 15 चौपहिया वाहन व नौ वाणिज्यिक वाहन कंपनियां भाग ले रही हैं। मेले में कुल मिलाकर 101 नये वाहन पेश किए जा रहे हैं।

  • Published Date: February 12, 2018 10:00 PM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 5:01 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.