comscore BSNL 4G अब पूरे देश में होगा रोल आउट, जानें कब से ट्रेन में भी मिलेगा फुल स्पीड इंटरनेट
News

BSNL 4G अब पूरे देश में होगा रोल आउट, जानें कब से ट्रेन में भी मिलेगा फुल स्पीड इंटरनेट

भारत के टेलीकॉम मंत्री ने बुधवार को लोकसभा में कुछ खास जानकारियां दी है। उन्होंने BSNL 4G नेटवर्क का विस्तार और 5G कनेक्टिविटी के जरिए ट्रेन में फुल स्पीड इंटरनेट सर्विस मुहैया कराने के बारे में जानकारी दी है।

BSNL 4G and Full Speed Internet in train

Image: BSNL 4G


भारतीय टेलीकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को लोकसभा में कुछ खास जानकारियां दी है। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि बीएसएनएल पूरे देश में 4G नेटवर्क को फैलाने के लिए 1.12 लाख टॉवर इंस्टॉल करने जा रहा है। इसके अलावा उन्होंने ट्रेन में इंटरनेट यूज करने के बारे में भी बताया कि ट्रेन में बढ़िया इंटरनेट कनेक्शन प्रोवाइड कराने की सुविधा 5G नेटवर्क के शुरू होने के बाद दी जा सकेगी। Also Read - BSNL ने Rs 110 प्लान के साथ पेश किया स्पेशल ऑफर, सिर्फ 24 जून से 29 तक मिलेगा फायदा

केंद्रीय मंत्री ने अपने बयान में कहा कि, मुझे इस बात की जानकारी देते हुए काफी खुशी हो रही है कि भारतीय इंजीनियर्स और वैज्ञानिकों के द्वारा डेवलप किए जा रहे BSNL 4G टेलीकॉम नेटवर्क को जल्द ही पूरे देश में रोल आउट किया जाएगा। Also Read - 80GB डेटा और 80 दिन की वैलिडिटी के साथ आता BSNL का यह धाकड़ प्लान, कीमत 400 से भी कम

BSNL 4G नेटवर्क का होगा विस्तार

इसके अलावा टेलीकॉम मंत्री अश्विणी वैष्णव ने बुधवार को लोकसभा में ट्रेन में इंटरनेट कनेक्शन के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ट्रेन में 100 किमी प्रति घंटा से ज्यादा की रफ्तार में 4G टेक्नोलॉजी के जरिए इंटरनेट ठीक से नहीं चल पाता है। ऐसे में ट्रेन में बढ़िया इंटरनेट कनेक्शन प्रोवाइड कराने के लिए हमें 5G टेक्नोलॉजी का इंतजार करना पड़ेगा। Also Read - 5G के प्लान होंगे महंगे, लेकिन सस्ते में मिलेगा 1GB डेटा?

मंत्री जी ने आगे बताया कि BSNL 6000 टॉवर्स को तुरंत और उसके बाद फिर तुरंत और 6000 टॉवर्स को इंस्टॉल करने की तैयारी कर रहा है। इस तरह से बीएसएनएल जल्द ही पूरे देश में 1 लाख से ज्यादा टॉवर इंस्टॉल करके पूरे देश में 4G नेटवर्क को रोल आउट कर देगा।

ट्रेन में भी मिलेगा फुल स्पीड इंटरनेट

5G के बारे में जानकारी देते हुए मंत्री जी ने बताया कि 5जी नेटवर्क का काम भी काफी तेजी से चल रहा है और कुछ ही महीनों में इसकी सेवाएं शुरू हो जाएंगी। ट्रेन में Internet कनेक्शन प्रोवाइड कराने के बारे में भी केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 4जी टेक्नोलॉजी ट्रेन में निरंतर इंटरनेट स्पीड प्रोवाइड नहीं करा पाता है लेकिन यह समय टेक्नोलॉजी क्रांति का है और इसके लिए 5G तैयार हो रहा है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: April 7, 2022 10:13 AM IST



new arrivals in india