comscore BSNL देगा Airtel, Jio, Vi को टक्कर, अगले साल तक पूरे भारत में रोल आउट होगी 4G सर्विस
News

BSNL देगा Airtel, Jio, Vi को टक्कर, अगले साल तक पूरे भारत में रोल आउट होगी 4G सर्विस

इस समय जहां पूरी दुनिया में 5G और 6G नेटवर्क की बात चल रही है, वहीं भारत की सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL ने अब तक पूरे देश में 4G भी रोल आउट नहीं की है। हालांकि, जल्द ही टेलीकॉम कंपनी अपनी 4G सर्विस को देशभर में रोल आउट कर देगी। इसके बाद Airtel, Jio और Vodafone-Idea (Vi) को कड़ी चुनौती मिलेगी।

BSNL Rs 999 plan

BSNL Rs 999 plan: This plan is priced at Rs 999 and it comes with a validity of 240 days. It offers unlimited voice calls along with PRBT for 2 months.


इस समय जहां पूरी दुनिया में 5G और 6G नेटवर्क की बात चल रही है, वहीं भारत की सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL ने अब तक पूरे देश में 4G भी रोल आउट नहीं की है। हालांकि, जल्द ही टेलीकॉम कंपनी अपनी 4G सर्विस को देशभर में रोल आउट कर देगी। इसके बाद Airtel, Jio और Vodafone-Idea (Vi) को कड़ी चुनौती मिलेगी। बता दें कि भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने घोषणा की है कि अगले साल सितंबर तक देश के हर टेलीकॉम सर्किल में 4G सर्विस रोल आउट की जाएगी। कंपनी का इसके जरिए 900 करोड़ रुपये का रिवेन्यू अर्जित का लक्ष्य है। Also Read - BSNL के 5 बेस्ट ऑल इन वन प्रीपेड प्लान्स, रोज मिलेगा 5GB तक इंटरनेट डेटा

संसद में केन्द्रीय कम्युनिकेशन राज्य मंत्री देव्यूसिंह चौहान ने लिखित में कहा कि दोनों सरकारी दूरसंचार कंपनियों भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) और महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड (MTNL) के विनिवेश की आगे कोई योजना नहीं है। पिछले कुछ समय से ये अटकलें सामने आ रही थी कि BSNL और MTNL का विनिवेश किया जाएगा, जिसपर अब पूर्णविराम लग गया है। Also Read - BSNL ने लॉन्च किए 4 नए सस्ते प्रीपेड प्लान, मिल रहा 112GB तक डेटा और 56 दिन तक की वैलिडिटी

900 करोड़ रुपये का रिवेन्यू होगा जेनरेट

PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, केन्द्रीय राज्य संचार मंत्री ने संसद में BSNL के 4G रोल आउट को लेकर पूछे गए सवाल पर कहा कि सरकारी टेलीकॉम कंपनी को अगले साल सितंबर 2022 तक का समय दिया गया है। साथ ही, उन्होंने यह भी कहा कि 4G रोल आउट के बाद पहले साल कंपनी का रिवेन्यू 900 करोड़ रुपये तक बढ़ाने का लक्ष्य है। इसके योजना के लिए टेलीकॉम कंपनी के लिए बजट भी जारी किया जाएगा। Also Read - BSNL इन रिचार्ज प्लान पर दे रहा है धांसू ऑफर, रोज मिलेगा 5GB डेटा और 110 दिनों तक की वैलिडिटी

BSNL को छोड़कर अन्य तीनो प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों की हर सर्किल में 4G सर्विस उपलब्ध है। सरकारी टेलीकॉम कंपनी खराब नेटवर्क की वजह से ही प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों से रिवेन्यू के मामले में पिछड़ गई है। एक वित्तीय स्टेटमेंट के मुताबिक, 30 सितंबर 2021 तक BSNL की संपत्ति का मूल्य 1,33,952 करोड़ रुपये है। जबकि MTNL की संपत्ति का मूल्य 3,556 करोड़ रुपये है। दोनों कंपनियों की संपत्ति का मूल्य ऐतिहासिक कॉस्ट पर आधारित है, जिसमें प्रॉपर्टी, प्लांट और इक्वीपमेंट आदि शामिल हैं। वित्तीय रिपोर्ट के मुताबिक, 30 सितंबर 2021 तक BSNL पर कुल 85,721 रुपये का कर्ज है, जबकि MTNL का कर्ज 30,159 करोड़ रुपये है।

सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL को नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल सेक्रेटेरियट (NSCS) से 4G अपग्रेडेशन को लेकर मंजूरी मिली थी, लेकिन सरकार के बोर्ड में मौजूद नॉमिनी के द्वारा इसे इसलिए रद्द किया गया था, क्योंकि उन्हें लगा कि Nokia के इक्वीपमेंट के साथ इसे रोल आउट करना असुरक्षित होगा। हालांकि, अब कंपनी अगले साल तक देश के सभी टेलीकॉम सर्किल में 4G नेटवर्क रोल आउट करने जा रही है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: December 2, 2021 12:44 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers