comscore BSNL ने लॉन्च की खुद की 'Bharat Fiber' FTTH सर्विस, 100Mbps तक मिलेगी स्पीड | BGR India
News

BSNL ने लॉन्च की खुद की 'Bharat Fiber' FTTH सर्विस, 100Mbps तक मिलेगी स्पीड

BSNL का ‘Bharat Fiber’ सर्विस के प्लान्स 777 रुपये प्रति माह की कीमत से शुरू होंगे।

BSNL prepaid postpaid recharge

BSNL increased validity of Prepaid Plan Rs. 1,699


2016 में रिलायंस जियो के आने के बाद से भारतीय टेलिकॉम इंडस्ट्री की काया पलट हो गई है। जहां एक ओर 2016 से पहले टेलीकॉम कंपनी 1 जीबी कुल डाटा के लिए 250 रुपये से 300 रुपये तक चार्ज करती थी, वहीं अब कंपनीयां इस कीमत में लगभग 1 जीबी डाटा प्रति दिन के साथ-साथ लगभग फ्री अनलिमिटेड कॉलिंग भी दे रही है। इसकी वजह जियो द्वारा दिए जाने वाले बेहद कम कीमत में अनलिमिटेड डाटा और कॉलिंग प्लान है।

अब रिलायंस ने ब्रॉडबैंड सेक्टर में कंपिटीशन पैदा करने का प्लान कर लिया है। कंपनी ने रिलायंस जियो गीगाफाइबर FTTH सर्विस को पेश किया है, जिसे कंपनी आने वाले समय में कभी भी शुरू कर सकती है। हालांकि इस बार ऐसा लग रहा है कि दूसरी ब्रॉडबैंड कंपनियो ने पहले ही कमर कस ली है।

काफी समय से सुर्खियों में बने रहने के बाद अब BSNL अपनी खुद की FTTH सर्विस शुरू करने वाली है। इसका नाम “Bharat Fiber” होगा और यह फाइबर-टू-द-होम (FTTH) सर्विस 100Mbps तक की स्पीड के साथ पेश की जाएगी। इसके लिए सबस्क्राइबर्स को केवल 500 रुपये का रिफंडेबल डिपोजिट देना होगा। यह डिपोजिट ऑप्टिकल नेटवर्क टर्मिनल (ONT) के लिए होगा और कंपनी इसके लिए कुल 50 रुपये प्रति माह चार्ज करेगी।

Hindustan Times के मुताबिक, BSNL का ‘Bharat Fiber’ सर्विस के प्लान्स 777 रुपये प्रति माह की कीमत से शुरू होंगे। बेस प्लान 50Mbps की स्पीड के साथ 500 जीबी डाटा देगा। इसके बाद स्पीड घट कर 2Mbps हो जाएगी। इतना ही नहीं ग्राहकों को इसमें अनलिमिडेट कॉलिंग भी मिलेगी और 1 जीबी स्टोरेज के साथ एक ईमेल ID भी दी जाएगी।

इसका सबसे महंगा प्लान 16,999 रुपये प्रति माह होगा। इस प्लान में ग्राहक को 100Mbps की स्पीड के साथ 3500 जीबी डाटा मिलेगा और डाटा लिमिट खत्म होने के बाद स्पीड घट कर 10Mbps हो जाएगी। इस प्लान में भी अनलिमिटेड कॉलिंग और 1 जीबी स्टोरेज के साथ एक ईमेल ID दी जाएगी।

  • Published Date: January 19, 2019 3:54 PM IST