comscore BSNL के ब्रॉडबैंड उपभोक्ता भी हुए कम, एयरटेल और जियो को हुआ फायदा: TRAI
News

BSNL के ब्रॉडबैंड उपभोक्ता भी हुए कम, एयरटेल और जियो को हुआ फायदा: TRAI

अक्टूबर महीने में जियो और एयरटेल के उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ी है। एयरटेल Xstream Fiber के उपभोक्ताओं की संख्या सितंबर महीने के 26 लाख से बढ़कर अक्टूबर महीने में 26.7 लाख पहुंच गई है।

BSNL prepaid postpaid recharge BSNL Data vouchers

भारत संचार निगल लिमिटेड (BSNL) ने अक्टूबर के महीने में लगभग 50 हजार सब्सक्राइबर्स गंवा दिए हैं। यह सभी उपभोक्ता कंपनी के वायर्ड ब्रॉडबैंड सब्सक्राइबर्स थे। यह जानकारी टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया की रिपोर्ट में सामने आई है। हालांकि इन बीच यानी अक्टूबर महीने में जियो और एयरटेल के उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ी है। Also Read - BSNL देगा Airtel, Jio, Vi को टक्कर, अगले साल तक पूरे भारत में रोल आउट होगी 4G सर्विस

Airtel Xstream Fiber के उपभोक्ताओं की संख्या सितंबर महीने के 26 लाख से बढ़कर अक्टूबर महीने में 26.7 लाख पहुंच गई है। वहीं बीएसएनएल के ब्रॉडबैंड सब्सक्राइबर्स की संख्या सितंबर महीने में 78 लाख दी जो अक्टूबर में घटकर 7.76 लाख रह गई है। हालांकि बीएसएनएल अभी भी ब्रॉडबैंड सेगमेंट में सबसे ऊपर है। Also Read - BSNL ने दिया ग्राहकों को जोर का झटका, खत्म किया लाइफटाइम प्रीपेड प्लान

वहीं वायरलेस सेगमेंट में रिलायंस Jio टॉप पोजिशन पर काबिज है। कंपनी के उपभोक्ताओं (वायरलेस) की संख्या 40.636 करोड़ पहुंच गई है। ट्राई द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक अक्टूबर महीने में बीएसएनएल (BSNL) के वायर्ड ब्रॉडबैंड उपभोक्ताओं की संख्या में 50,000 की कमी आई है। Also Read - BSNL Postpaid Plans के साथ अब मिलेगा Eros Now का सब्सक्रिप्शन, जानें खास बातें

जियो और एयरटेल को हुआ फायदा

वहीं दूसरे स्थान पर एयरटेल है, जिसके वायर्ड उपभोक्ताओं की संख्या 26.7 लाख है। इसके बाद Atria Convergence आता है, जिसके उपभोक्ताओं की संख्या 17.4 लाख है और Jio चौथे स्थान पर मौजूद है जिसके उपभोक्ताओं की संख्या 17 लाख है। सितंबर महीने में जियो के ब्रॉडबैंड उपभोक्ताओं की संख्या 15.2 लाख थी, जो अक्टूबर महीने में 17 लाख पहुंच गई है।

वहीं वायरलेस कनेक्शन की बात करें तो, देश में कुल फोन कनेक्शनों की संख्या अक्टूबर में बढ़कर 1.17 अरब पर पहुंच गई। माह के दौरान नए मोबाइल ग्राहक जोड़ने के मामले में भारती एयरटेल ने एक बार फिर जियो को पीछे छोड़ दिया है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) की मासिक रिपोर्ट के अनुसार अक्टूबर में देश में कुल फोन कनेक्शनों में से 98 प्रतिशत मोबाइल कनेक्शन थे।

BSNL के उपभोक्ताओं की संख्या घटी

यह लगातार दूसरा महीना है जबकि नए ग्राहक बनाने के मामले में एयरटेल ने जियो को पीछे छोड़ा है। इससे पहले सितंबर में भी एयरटेल ने करीब चार साल बाद नए कनेक्शनों के मामले में जियो को पछाड़ा था। ट्राई की रिपोर्टके अनुसार सुनील भारती मित्तल की अगुवाई वाली कंपनी ने अक्टूबर में 36.7 लाख नए ग्राहक जोड़े। इससे उसके मोबाइल कनेक्शनों की संख्या बढ़कर 33.02 करोड़ पर पहुंच गई है।

इसके बाद जियो ने 22.2 लाख नए मोबाइल ग्राहक बनाए। उसके कनेक्शनों की संख्या 40.63 करोड़ हो गई है। चार अन्य मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनियों..वोडाफोन आइडिया लि. (वीआईएल), बीएसएनएल, एमटीएनएल और रिलायंस कम्युनिकेशंस के ग्राहकों की संख्या अक्टूबर में घटी है। माह के दौरान वीआईएल ने सबसे अधिक 26.5 लाख कनेक्शन गंवाए। कंपनी के मोबाइल कनेक्शनों की संख्या घटकर 29.28 करोड़ रह गई है।

बीएसएनएल के कनेक्शनों की संख्या 10,208 घटी, वहीं एमटीएनएल के 7,307 और रिलायंस कम्युनिकेशंस के 1,488 मोबाइल कनेक्शन कम हुए। रिपोर्ट के अनुसार अक्टूबर में कुल फोन कनेक्शनों की संख्या बढ़कर 117.18 करोड़ पर पहुंच गई। सितंबर, 2020 में यह 116.86 करोड़ थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस दौरान देश में कुल मोबाइल कनेक्शनों की संख्या बढ़कर 115.18 करोड़ हो गई, जो सितंबर के अंत तक 114.85 करोड़ थी। अक्टूबर में वायरलाइन या फिक्स्ड लाइन फोन कनेक्शनों की संख्या घटकर 1.99 करोड़ रह गई। सितंबर में यह आंकड़ा दो करोड़ से कुछ अधिक था।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: December 24, 2020 8:14 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers