comscore BSNL भी 5G की रेस में शामिल, TCS की मदद से अगले साल पेश करेगा 5G सर्विस
News

BSNL भी 5G की रेस में शामिल, अगले साल पेश करेगा देश में 5G नेटवर्क

टेलिकॉम मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने बताया कि BSNL अगले साल तक स्वदेशी रूप से विकसित कोर नेटवर्क के इस्तेमाल से अपनी 4G सर्विस को 5G सर्विस में अपग्रेड करेगा।

BSNL-5G

भारत में 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। यहां रिलायंस जियो ने सबसे ज्यादा वैल्यू के स्पेक्ट्रम हासिल किए हैं। कंपनी के नए चेयरमैन ने हिंट दी है कि जियो इसी साल 15 अगस्त तक देश में 5G सर्विस शुरू कर सकता है। इस रेस में अब Bharat Sanchar Nigam Limited का भी नाम जुड़ गया है। Also Read - 5G in India: पीएम मोदी इस दिन लॉन्च करेंगे 5G सर्विस, आ गई डेट!

यह स्टेट-रन टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर देश में अगले साल तक 5G सर्विस शुरू कर सकता है। टेलिकॉम मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने बताया कि BSNL अगले साल तक स्वदेशी रूप से विकसित कोर नेटवर्क के इस्तेमाल से अपनी 4G सर्विस को 5G सर्विस (BSNL 5G) में अपग्रेड करेगा। आइए इसके बारे में डिटेल में जानते हैं। Also Read - Rs 30 से कम में 1 महीने की वैलेडिटी के साथ आते हैं BSNL के ये प्लान, कीमत 16 रुपये से शुरू

BSNL अगले साल पेश करेगा 5G सर्विस

ETTelecom की खबर के मुताबिक, टेलिकॉम मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने कहा, “सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स (C-DoT) 5G नॉन-स्टैंडअलोन (NSA) कोर नेटवर्क में प्रगति कर रहा है जो अगस्त के अंत तक तैयार हो जाएगा, और दिसंबर तक फील्ड टेस्ट पूरा हो जाएगा। अगले साल तक, भारतीय 5G स्टैक बीएसएनएल सहित रोल आउट करने के लिए तैयार हो जाएगा।” Also Read - BSNL के इन प्रीपेड प्लान के साथ मिल रहा एक्स्ट्रा डेटा, सीमित समय के लिए है ऑफर

मंत्री ने कहा कि BSNL एक “शक्तिशाली” दूरसंचार सेवा प्रदाता के रूप में उभर रहा है, और इसके स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल कैप्टिव या गैर-सार्वजनिक नेटवर्क स्थापित करने के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा, इन्होंने कहा कि 1 लाख साइटों के लिए उपकरण आसानी से उपलब्ध हो सकते हैं, जबकि टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) समर्थित कंसोर्टियम के साथ चल रही व्यावसायिक चर्चा अंतिम चरण में है।

TCS करेगा मदद

BSNL ने मुंबई-स्थित TCS और C-DoT जैसे इसके पार्टनर्स को रेडियो और कोर नेटवर्क इक्विपमेंट की सप्लाई के लिए सेलेक्ट किया था। हाल ही में टेलिकॉम कंपनी ने टाटा ग्रुप से 5G नेटवर्क अपग्रेड के लिए प्राइस पॉइंट और एक्शन प्लान मांगा था। इस पब्लिक सेक्टर टेलिकॉम कंपनी ने हाल ही में 3.5 GHz बैंड में 30 MHz स्पेक्ट्रम और साथ ही 700 MHz बैंड में 5 MHz स्पेक्ट्रम की मांग की है, जबकि 3.5 MHz बैंड में 40 MHz पहले ही इसके लिए निर्धारित किया गया है।

BSNL ने इसी साल देश की 6000 साइट्स पर अपने 4G नेटवर्क के कमर्शियल रोल आउट के लिए TCS को 550 करोड़ रुपये का कॉन्ट्रैक्ट दिया था। यह कंपनी के देश भर में 1.12 लाख साइट्स पर 4G सर्विस को रोल आउट करने के प्लान का हिस्सा था। जब रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया जैसे प्राइवेट टेलिकॉम ऑपरेटर इसी साल 5G में एंट्री लेने का प्लान बना रहे हैं, तब BSNL के लिए जल्द से जल्द अपने 4G नेटवर्क को 5G में अपग्रेड करना बहुत जरूरी हो गया है।

BSNL के पूर्व अध्यक्ष अनुपम श्रीवास्तव का कहना है कि टेलिकॉम ऑपरेटर अब ग्रो करने के लिए तैयार है। इसने 4G सिम खरीद को पहले ही अंतिम रूप दे दिया है और TCS की मदद से यह बहुत तेज गति से कमर्शियल 4G नेटवर्क रोल आउट कर सकता है। श्रीवास्तव ने आगे कहा कि BSNL के पास भारत के कोने-कोने में ऑप्टिकल फाइबर का सबसे बड़ा पूल है और यह NSA मोड पर 4G के साथ 5G को बड़े पैमाने पर लॉन्च कर सकता है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: August 3, 2022 9:22 AM IST
  • Updated Date: August 3, 2022 10:39 AM IST



new arrivals in india