comscore बीएसएनएल 14 टेलीकाॅम सर्किल लाॅन्च करेगी 4जी सर्विस | BGR India
News

बीएसएनएल 14 टेलीकाॅम सर्किल लाॅन्च करेगी 4जी सर्विस

बीएसएनएल अब जल्द ही 14 टेलीकाॅम सर्किल में अपनी 4जी सर्विस लाॅन्च करने की तैयारी कर रही है। इन 14 सर्किल में कंपनी के पास 20 मेगाहट्र्ज ब्राॅडबैंड वायरलेस एक्सेस स्प्रेक्ट्रम हैं।

  • Published: April 4, 2016 6:45 PM IST
chennai-rains-tech-help-bsnl

BSNL: Unlike the aforementioned companies that are offering free talktime and data, BSNL has made its services completely free. In simpler words, BSNL users won’t be charged for making calls for one week. The company won’t be disconnecting the phone lines of people who were due to pay their bills.


भारत सरकार उपक्रम बीएसएनएल अब जल्द ही 14 टेलीकाॅम सर्किल में अपनी 4जी सर्विस लाॅन्च करने की तैयारी कर रही है। इन 14 सर्किल में कंपनी के पास 20 मेगाहट्र्ज ब्राॅडबैंड वायरलेस एक्सेस स्प्रेक्ट्रम हैं। गौरतलब है कि कंपनी चंडीगढ़ में अपनी 4जी सर्विस पहले ही शुरू कर चुकी है।

बीएसएनएल 4जी सर्विस लाॅन्च करने के लिए रेवेन्यू शेयरिंग माॅडल और केपेक्स माॅडल की संभावना तलाश रही है। कंपनी के पास 2,500 मेगाहट्र्ज बैंड में 20 मेगाहट्र्ज स्प्रेक्ट्रम उपलब्ध हैं। कंपनी लाइसेंस संबंधी किसी भी बाधा की समस्या के बिना अपनी 4जी सेवा शुरू कर सकती है।

इस बारे में बीएसएनएल के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि कंपनी मौजूदा जीएसएम नेटवर्क कि लिए सेट किए गए टावर्स पर ही 4जी बीटीएस ;बेस टाॅवर स्टेशनद्ध स्थापित करेगा जिससे कि टाॅवर सम्बंधित अतिरिक्त खर्च करने की आवश्यकता नहीं होगी।

स्टोर पर सिम है मौजूद लेकिन अभी नहीं हो रही है रिलायंस जीयो के 4जी सिम की बिक्री

2,500 मेगाहट्र्ज बैंड के लिए कंपेटेबल डिवाइस के बारे में अधिकारी ने कहा कि बाजार में पहले से ही 4जी हेंडसेट निर्माता कंपनी जैसे लेनोवो, एप्पल, मोटोरोला, गूगल और नोकिया मौजूद हैं। फिलहाल बीएसएनएल द्वारा 14 सर्किल में 4जी सेवा लाॅन्च करने की तिथि के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।

शाओमी ने पहली मेड इन इंडिया कंपनी में किया निवेश

बीएसएनएल से पहले भारती एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया जैसी टाॅप मोबाइल आॅपरेटर कंपनियां 4जी सर्विस के क्षेत्र में दस्तक दे चुकी हैं। वहीं जल्द ही रिलायंस जीयो भी अपनी 4जी सर्विस को कमर्शियली लाॅन्च करने की तैयारी में है।

  • Published Date: April 4, 2016 6:45 PM IST