comscore Bulli Bai App controversy: बुल्ली बाई ऐप मामला क्या है? यहां जानें पूरी डिटेल
News

Bulli Bai App controversy: बुल्ली बाई ऐप मामला क्या है? यहां जानें इसकी पूरी डिटेल

Bulli Bai App controversy: 1 जनवरी 2022 को कई बेनाम ट्विटर अकाउंट्स ने महिलाओं की पिक्चर्स अपलोड की, जिनके साथ में भद्दे कमेंट और दूसरी आपत्तिजनक टिप्पणियां की गईं। ये पिक्चर्स Bulli Bai ऐप के जरिए साझा की गईं।

Bulli-Bai-App

(प्रतीकात्मक पिक्चर)


Bulli Bai App controversy: साल 2022 शुरू होते ही ट्विटर पर एक नए हंगामे ने जन्म ले लिया। इस माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लैटफॉर्म पर एक आपत्तिजनक वेब ऐप Bulli Bai के स्क्रीनशॉट शेयर किए गए, जहां मुस्लिम महिलाओं की बनावटी नीलामी चल रही है। इस ऐप के द्वारा उन महिलाओं को निशाना बनाया जा रहा है, जो ट्विटर पर ऐक्टिव हैं। इनमें पत्रकार, सोशल वर्कर, स्टूडेंट और नामी हस्तियां शामिल हैं। Also Read - Twitter ला रहा Instagram वाला फीचर, केवल क्लोज फ्रेंड्स को भेज सकेंगे ट्वीट

1 जनवरी 2022 को कई बेनाम ट्विटर अकाउंट्स ने प्लैटफॉर्म पर महिलाओं की पिक्चर्स अपलोड की, जिनके साथ में भद्दे कमेंट और आपत्तिजनक टिप्पणियां की गईं। ये पिक्चर्स Bulli Bai App के जरिए साझा की गईं। Also Read - Xiaomi Redmi Note 11 Series आज होगी लॉन्च, जानें कहां देखें लॉन्चिंग इवेंट और क्या मिलेंगे स्पेसिफिकेशन

क्या है Bulli Bai ऐप?

Bulli Bai एक वेब ऐप है, जिसे GitHub पर होस्ट किया गया है। GitHub एक ओपन सोर्स प्लैटफॉर्म है, जहां डेवलपर्स अपने प्रोजेक्ट को होस्ट कर सकते हैं और दुनिया के साथ अपने सॉफ्टवेयर को शेयर भी कर सकते हैं। इस ऐप को ओपन करने के बाद यूजर को एक रैंडम मुस्लिम महिला की पिक्चर दिखाई जाती है और कहा जाता है कि यह उसकी “Bulli Bai of the day” यानी आज की बुल्ली बाई है। Also Read - Instagram का सब्सक्रिप्शन फीचर भारत में हुआ स्पॉट, प्लान की कीमत भी आई सामने

ऐप के स्क्रीनशॉट से पता लगता है कि यहां पर पिक्चर के साथ महिला का नाम और उनका ट्विटर हैंडल भी दिखाया जाता है। ठीक इसके नीचे यूजर को इसे ट्विटर पर शेयर करने का बटन भी मिलता है।

कौन है इसके पीछे?

Bulli Bai ऐप के कॉन्टेंट को ढेरों बेनाम ट्विटर अकाउंट शेयर करने में लगे हुए थे। इनमें से @bullibai_ नाम का ट्विटर हैंडल इन सभी ट्वीट्स के साथ ऐप को प्रमोट करते हुए पाया गया। फिलहाल यह ट्विटर अकाउंट बंद है।

GitHub ने यूजर को कर दिया ब्लॉक

केंद्रीय आईटी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने ट्वीट करके जानकारी दी है कि GitHub ने यूजर को ब्लॉक कर दिया है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि CERT और पुलिस प्रशासन मिलकर आगे की कार्रवाई की तैयारी कर रहे हैं।

Sulli Deal जैसा ही है यह मामला

Bulli Bai ऐप मामला नया नहीं है। करीब 6 महीने पहले ठीक इसी तरह का मामला सामने आया था, जहां Sulli Deal नाम का ऐप यही काम कर रहा था। उस समय इस ऐप को बंद करवा दिया गया था, लेकिन पुलिस इस ऐप को बनाने वालों को पकड़ने में विफल रही थी। यह नया Bulli Bai पोर्टल इसी की नकल है, जो दिखने में भी Sulli Deal ऐप जैसा है।

दिल्ली पुलिस ने Twitter से मांगी अकाउंट की जानकारी

ANI के मुताबिक, दिल्ली पुलिस ने Twitter से उस अकाउंट के बारे में जानकारी मांगी है, जिसने Bulli Bai ऐप के बारे में सबसे पहले ट्वीट किया। साथ ही पुलिस ने ट्विटर को मामले से जुड़े आपत्तिजनक कॉन्टेंट को हटाने का भी निर्देश दिया है। एजेंसी ने बताया कि शिकायत दर्ज होने के बाद पुलिस ने GitHub से भी Bulli Bai ऐप डेवलपर के बारे में जानकारी मांगी है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: January 3, 2022 3:01 PM IST
  • Updated Date: January 24, 2022 4:40 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers