comscore
News

Google Assistant की मदद से शॉपिंग कर पाएंगे यूजर्स, बोलना होगा - Hey Google, talk to Walmart

गूगल ने अपनी इस सर्विस के लिए वॉलमार्ट के साथ पार्टनरशिप की है।

Google Assistant announcement main

Google Assistant को कंपनी ने साल 2016 में लॉन्च किया था। गूगल शुरुआत से इसमें नए-नए फीचर एड करता रहता है जिससे यूजर्स इसकी मदद से डेली के कामकाज कर सकें। सर्च इंजन कंपनी गूगल ने पिछले साल Google Assistant में Duplex का सपोर्ट दिया था, जिसकी मदद से यूजर्स को इंसानों जैसी रोबोट वाइस में उनके पूछे नतीजे सुनाई देते हैं। इनमें मौसम, न्यूज प्ले जैसे फीचर हैं।

अब गूगल ने Google Assistant में नया फीचर जोड़ा है। जो यूजर्स को शॉपिंग करने में मदद करेगा। गूगल असिस्टेंट की मदद से यूजर्स आसानी से ग्रॉसरी खरीद पाएंगे। शुरुआत में गूगल ने ये फीचर केवल क्रोम ओएस में दिया है। फिलहाल अमेरिका में यूजर्स अब Google Assistant की मदद से वॉलमार्ट से ग्रॉसरी शॉप कर सकते हैं। इस फीचर के लिए गूगल और वॉलमार्ट के बीच एक साझेदारी भी हुई है।

गूगल असिसटेंट की मदद से वॉलमार्ट से शॉपिंग करनेे के लिए यूजर्स को, ‘हे गूगल, टॉक टू वॉलमार्ट’ (Hey Google, talk to Walmart) बोलना होगा। इसके बाद यूजर्स को सीधे अपनी वॉलमार्ट कार्ट में ग्रॉसरी एड कर सकते हैं। वॉलमार्ट ने खुद की मशीन लर्निंग एल्गोरिथम भी विकसित की है जो कस्टमर्स द्वारा ऑर्डर किए गए आइटम को सटीक पहचान सके और बॉयर्स को वहीं सामान मिले जिसे वे खरीदना चाहते हैं।

गूगल असिस्टेंट करीब 10 करोड़ डिवाइसेस में है जिनमें एंड्रॉइड स्मार्टफोन, एप्पल आईफोन, स्मार्ट डिस्प्ले, स्मार्टवॉच और भी दूसरे डिवाइस में इंस्टॉल है। बॉयर्स इन डिवाइसेस की मदद से ग्रॉसरी आइटम खरीद सकते हैं। इस संबंध में वॉलमार्ट ने बयान जारी करते हुए कहा कि हम जानते हैं कि कुछ ही दिनों वॉइस टेक्नोलॉजी का प्रयोग करके ग्राहक अपनी कार्ट में आइटम जोड़ना पसंद करेंगे, जिससे वे पूरे हफ्ते की शॉपिंग एक साथ कर पाएंगे।

  • Published Date: April 5, 2019 1:49 PM IST