comscore यदा-कदा कारोबार करने वाले जीएसटी पोर्टल पर करा सकते हैं पंजीकरण | BGR India
News

यदा-कदा कारोबार करने वाले जीएसटी पोर्टल पर करा सकते हैं पंजीकरण

कारोबारियों के लिए जीएसटी पोर्टल पर बेहतर सुविधा।

  • Updated: February 15, 2022 4:16 PM IST
GST


जीएसटी नेटवर्क (जीएसटीएन) ने आज कहा कि उसने यदा-कदा कारोबार करने वालों को कर भरने की सुविधा के लिए उनको पंजीकृत करने की व्यवस्था शुरू की है जो तीन महीने के लिए वैध होगी। यह सुविधा ऐसे करदाताओं के लिए है जो ऐसे किसी राज्य अथवा केंद्र शासित प्रदेश में कभी कभार कारोबार करने जाते हैं जहां उनका कोई व्यावसायिक ठिकाना नहीं है। Also Read - गुड न्यूज! इलेक्ट्रिक गाड़ियां होंगी सस्ती, सरकार ने बैटरी पर घटाई GST

Also Read - भारत में सस्ती होंगी इलेक्ट्रिक गाड़ियां! बैटरियों पर GST घटा सकती है सरकार

माल एवं सेवा कर नेटवर्क (जीएसटीएन) के चेयरमैन नवीन कुमार ने कहा कि ऐसे पंजीकरण 90 दिन तक वैध होंगे और यह अवधि खत्म होने से पहले वे इसे एक बार अधिकतम 90 दिन के लिये बढ़वा सकते हैं। Also Read - Instant Loan Apps: एक क्लिक में लोन लेना पड़ रहा भारी, भारत से 21 हजार करोड़ रुपये हुए चीन ट्रांसफर

इसे भी देखें: Moto X4 स्मार्टफोन की इमेज इंटरनेट पर लीक, ऐसा दिखता है यह स्मार्टफोन

कुमार ने कहा, ‘‘इस तरह कहीं यदा-कदा कारोबार करने वाले करदाताओं को इसके लिए पंजीकरण अपना काम शुरू करने से पांच कामकाजी दिवस पहले कराना होगा।’’ जीएसटीएन ने एक बयान में कहा कि एक नियमित करदाता के रूप में पंजीकरण कराने पर जिस महीने कारोबार नहीं है, उसके लिये ‘शून्य’ रिटर्न फाइल करने की आवश्यकता होती है।

वहीं ‘कैजुअल’ करदाता सीमित अवधि के लिये पंजीकरण करा सकते हैं।’’ ऐसे करदाताओं के लिए पंजीकरण अवधि के दौरान की जाने वाली आपूर्ति के अनुमानित मूल्य और कर तथा की उपकर देनदारी की जानकारी देने के बाद चालान बनाना होगा। उसे अग्रिम कर भुगतान करना होगा और वह जीएसटी पोर्टल पर उपलब्ध भुगतान के माध्यम का उपयोग कर सकता है।

इसे भी देखें: शार्प Aquos S2 स्मार्टफोन हुआ लॉन्च, जानें कीमत, स्पेसिफिकेशन और फीचर

जीएसटीएन ने कहा, ‘‘ऐसे मामले में अगर करदाता अग्रिम कर का भुगतान कर देता है लेकिन कारोबार जारी नहीं रखना चाहता, करदाता पंजीकरण वापस करने के लिये आवेदन भरने के समय रिफंड हेतु आवेदन कर सकता है।’’ एकमुश्त योजना कंपनियों को रियायती दर पर कर का भुगतान करने की अनुमति देता है और कर अनुपालन को आसान बनाता है।

इसे भी देखें: HTC ‘Ocean Life’ इस साल के अंत तक HTC U11 Life के तौर पर किया जा सकता है पेश

  • Published Date: August 11, 2017 9:00 PM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 4:16 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.