comscore सरकार ने बैन किए फर्जी खबर चलाने वाले 16 YouTube चैनल, देखें लिस्ट
News

सरकार ने बैन किए फर्जी खबर चलाने वाले 16 YouTube चैनल, 6 पाकिस्तान से हो रहे थे ऑपरेट

एक महीने में यह दूसरी बार है जब सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने आईटी नियम, 2021 के तहत फेक न्यूज चलाने वाले YouTube चैनलों को बैन किया है।

Youtube

भारत सरकार ने सोमवार को देश में 16 YouTube चैनलों को बैन कर दिया। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने बताया कि ये चैनल राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेश संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था से संबंधित दुष्प्रचार फैला रहे थे। Also Read - Twitter यूजर्स को मिलेगी YouTube वाली फील, रोल आउट हुआ यह तगड़ा फीचर

समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक, बैन होने वाले YouTube चैनलों में पाकिस्तान के छह समाचार चैनल और 10 भारतीय समाचार चैनल शामिल हैं। खबर के मुताबिक, ये चैनल दर्शकों को गुमराह करने के लिए फर्जी खबरें चला रहे थे। Also Read - YouTube Shorts की पॉपुलैरिटी ने छुआ आसमान, महीने में आ रहे 150 करोड़ यूजर्स

सरकार ने भारत में बैन किए 16 YouTube चैनल

खबर के मुताबिक, बैन होने वाले 16 YouTube चैनल देश में दहशत पैदा करने, सांप्रदायिक विद्वेष भड़काने और सार्वजनिक व्यवस्था को बिगाड़ने के लिए झूठी और असत्यापित जानकारी फैला रहे थे। समाचार एजेंसी ने कहा कि बैन होने वाले यूट्यूब-आधारित समाचार चैनलों की दर्शकों की संख्या 68 करोड़ से अधिक थी। Also Read - 17 साल पहले अपलोड हुआ था YouTube का पहला वीडियो, अब तक कमा चुका है करोड़ों रुपये

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “आईटी नियम, 2021 के तहत आपातकालीन शक्तियों का उपयोग करते हुए, सरकार ने दो अलग-अलग आदेशों के माध्यम से सोलह (16) यूट्यूब आधारित समाचार चैनलों और एक (1) फेसबुक अकाउंट को ब्लॉक करने के निर्देश जारी किए।”

मिनिस्ट्री ने कहा कि इनमें से “किसी भी डिजिटल समाचार प्रकाशक ने आईटी नियम, 2021 के नियम 18 के तहत मंत्रालय को आवश्यक जानकारी नहीं दी।”

ब्लॉक होने वाले चैनल और उनके सब्सक्राइबर

बैन होने भारतीय चैनल:

  1. Saini Education research = 59,700 सब्सक्राइबर
  2. Hindi mein dekho = 3,53,000 सब्सक्राइबर
  3. Technical Yogendra = 2,90,000 सब्सक्राइबर
  4. Aaj te news = सब्सक्राइबर की जानकारी मौजूद नहीं
  5. SBB news = सब्सक्राइबर की जानकारी मौजूद नहीं
  6. Defence news24X7 = सब्सक्राइबर की जानकारी मौजूद नहीं
  7. The study time = 3,65,000 सब्सक्राइबर
  8. Latest update = सब्सक्राइबर की जानकारी मौजूद नहीं
  9. MRF TV LIVE = 26,700 सब्सक्राइबर
  10. Tahaffuz-E-Deen India = 7,30,000 सब्सक्राइबर

बैन होने वाले पाकिस्तानी चैनल:

  1. AjTak Pakistan
  2. Discover Point
  3. Reality Checks
  4. Kaiser Khan
  5. The Voice of Asia
  6. Bol Media Bol

पहले भी ब्लॉक हो चुके हैं फर्जी खबर चलाने वाले चैनल

एक महीने में यह दूसरी बार है जब सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने आईटी नियम, 2021 के तहत फेक न्यूज चलाने वाले YouTube चैनलों को बैन किया है। इस महीने की शुरुआत में, सरकार ने ऐसे 22 यूट्यूब चैनल पर बैन लगाया था। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने कहा था कि ये चैनल राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेशी संबंध और सार्वजनिक व्यवस्था से संबंधित गलत सूचना फैला रहे थे।

इन 22 अवरुद्ध चैनलों में से चार पाकिस्तान में और बाकी भारत में स्थित थे। नए आईटी नियमों के लागू होने के बाद यह भारत-स्थित यूट्यूब चैनलों के खिलाफ पहली कार्रवाई थी।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: April 25, 2022 8:08 PM IST



new arrivals in india